MP: 10वीं/12वीं की परीक्षा में हुए हैं ये 5 बड़े बदलाव, एग्जाम देने वाले छात्र जरूर जानें
Advertisement

MP: 10वीं/12वीं की परीक्षा में हुए हैं ये 5 बड़े बदलाव, एग्जाम देने वाले छात्र जरूर जानें

कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल को कई उतार चढ़ाव भी देखने को मिले. मार्च 2020 में लॉकडाउन के बाद से छात्रों की ऑफलाइन क्लासेज नहीं लग सकी हैं.

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की तरफ से 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से, जबकि 12वीं की परीक्षा एक मई से आयोजित की जाएंगी. बोर्ड द्वारा परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. जो छात्र 10वीं और 12वीं 2021 की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं.

MP विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव आज, कांग्रेस नहीं उतारेगी प्रत्याशी, गिरीश गौतम का निर्विरोध चुना जाना तय

कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल को कई उतार चढ़ाव भी देखने को मिले. मार्च 2020 में लॉकडाउन के बाद से छात्रों की ऑफलाइन क्लासेज नहीं लग सकी हैं. जिसकी वजह से बोर्ड ने इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए कई बड़े बदलाव भी किए हैं. तो आइए जानते हैं  इस बार हुए बड़े बदलाव के बारे में-

1- इस बार बोर्ड की परीक्षा बिना ऑफलाइन क्लासेज संचालित हुए आयोजित की जाएगी. हालांकि केंद्र सरकार के आदेश के बाद बीच में कुछ दिनों तक छात्रों को कन्फ्यूजन दूर करने के लिए बुलाया जाता था. लेकिन कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए बंद कर दिया गया. 

2- 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है. बोर्ड द्वारा यह फैसला ऑफलाइन कक्षाओं के संचालित नहीं होने की वजह से लिया गया है. वहीं, इस बार बोर्ड ने एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव किया था. जिसके अनुसार छात्रों को कुछ प्रश्नों के जवाब ओएमआर शीट में देने थे. लेकिन राज्य सरकार ने बाद में इस आदेश को कर दिया था. 

मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से, 2 मार्च को आएगा Budget

3- कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं देरी से शुरू हो रही हैं. इससे पहले बोर्ड की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में सपन्न करा ली जाती थी.

4- इस बार नियमित, स्वाध्यायी, दृष्टिहीन, मूक-बधिर दिव्यांग परीक्षार्थियों की परीक्षाएं सामान्य रूप से एक ही दिन एवं समय में संपन्न होंगी. परीक्षा काल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक या स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है तो भी परीक्षाएं यथावत कार्यक्रम अनुसार ही संपन्न होंगी. 

5- कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा. 

आयरन के लिए आप भी लोहे की कड़ाही में बनाते हैं खाना? न करें यह गलती, हो सकती है ये परेशानी

वुमन टीम इंडिया की तेज गेंदबाज का घरेलू क्रिकेट में कारनामाः दो दिन में जड़े दो दोहरे शतक

WATCH LIVE TV-

Trending news