सिंधिया के इस्तीफे से खाली पड़ी है MP की एक सीट, रेस में आगे इन नामों के साथ चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2383037

सिंधिया के इस्तीफे से खाली पड़ी है MP की एक सीट, रेस में आगे इन नामों के साथ चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू

Rajya Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश सहित देश के 9 राज्यों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 21 अगस्त तक जारी रहेगी. जानते हैं कि एमपी की एक सीट के लिए कितने दावेदारों के नाम रेस में आगे हैं और ये चुनाव क्यों हो रहा है.

Rajya Sabha Election Nomination

Rajya Sabha Elections 2024 Nomination Begin Today: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे के बाद से खाली पड़ी मध्य प्रदेश की एक राज्यसभा सीट के लिए आज से चुनाव नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी.  MP की एक सीट के साथ-साथ देश के 9 राज्यों में राज्यसभा चुनाव होना है. नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त है. मध्य प्रदेश की इस सीट के लिए  कई दावेदारों के नाम आगे चल रहे हैं. 

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन
राज्यसभा चुनाव के लिए 14 अगस्त से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है, जो 21 अगस्त तक जारी रहेगी. इसके बाद 22 अगस्त को नाम-निर्देशन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी. 26 अगस्त तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकते हैं. 

राज्यसभा चुनाव 2024
मध्य प्रदेश में खाली पड़ी राज्यसभा की एक सीट समेत देश के 9 राज्यों की 12 सीटों के लिए 3 सितंबर 2024 को चुनाव होगा. 3 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा.  इसी दिन काउंटिंग भी होगी और रिजल्ट भी 3 सितंबर को ही जारी होगा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्य प्रदेश सहित 9 राज्यों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए 7 अगस्त को अधिसूचना जारी कर दी गई थी. 

एमपी में एक सीट खाली क्यों?
मध्य प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे से खाली हुई है. दरअसल, सिंधिया राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री थे. साल 2024 में हुए लोकसभा चुनाव में उन्होंने MP की गुना लोकसभा सीट से जीत हासिल की. गुना सीट से जीतने के बाद सिंधिया ने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया. ऐसे में मध्य प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई है.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में 1 एकड़ में कितना बीघा? तुरंत दूर करें कन्फ्यूजन

रेस में ये नाम आगे
राज्यसभा की इस सीट के लिए कई नाम रेस में तेज दौड़ रहे हैं. इस लिस्ट में गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से पूर्व सांसद केपी यादव का नाम सबसे आगे नजर आ रहा है. उनके अलावा मध्य प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री और दतिया विधानसभा सीट से विधायक नरोत्तम मिश्रा के साथ  पूर्व लोकसभा सांसद जयभान सिंह पवैया का नाम भी सामने आ रहा है. साथ ही हाल ही में कांग्रेस का दामन छोड़कर BJP में शामिल हुए वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी के नाम की भी चर्चाएं हो रही हैं. 

पढ़ें पूरी खबर- MP में राज्यसभा की 1 सीट पर कई दावेदार, कौन लेगा सिंधिया की जगह, ये नाम सबसे आगे

 

Trending news