Bhopal News: भोपाल में बदल जाएंगी ये सड़कें, 360 करोड़ के BRTS कॉरोडोर को हटाने की कार्ययोजना तैयार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2047916

Bhopal News: भोपाल में बदल जाएंगी ये सड़कें, 360 करोड़ के BRTS कॉरोडोर को हटाने की कार्ययोजना तैयार

BRTS Corridor: भोपाल से BRTS कॉरिडोर को हटाने की कार्ययोजना तैयार की गई है. इससे शहर की सड़कें चौड़ी होंगी. इसके साथ ही कई सड़कें भी बदल जाएंगी.  18 करोड़ की लागत से  BRTS कॉरिडोर तोड़े जाएंगे. पढ़ें पूरी खबर- 

Bhopal News: भोपाल में बदल जाएंगी ये सड़कें, 360 करोड़ के BRTS कॉरोडोर को हटाने की कार्ययोजना तैयार

Bhopal News: भोपाल/आकाश द्विवेदी: भोपाल में जल्द ही BRTS कॉरिडोर हट जाएंगे. इसके लिए कार्ययोजना तैयार हो गई है. शनिवार को मुख्य सचिव वीरा राणा की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद ये कार्ययोजना तैयार की गई है. BRTS कॉरिडोर हटने से शहर की सड़कें चौड़ी हो जाएंगी. साथ ही कई सड़कें भी बदल जाएंगी. 

18 करोड़ की लागत से हटेगा  BRTS कॉरिडोर
13 साल पहले BRTS Corridor का निर्माण 360 करोड़ की लागत से किया गया था. अब इसे हटाने में 18 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसके अलावा बस स्टॉप को बिना किसी खर्चे के रिलोकेट किया जाएगा.

बदल जाएंगी ये सड़कें
- BRTS हटने से होशंगाबाद रोड सिक्स लेन हो जाएगी. यहां बने साइकिल ट्रैक पर बाइक भी चलेंगी.
- रोशनपुरा से कमला पार्क -डेडिकेटेड कॉरीडोर हटाया जाएगा. यहां मिक्स्ड वाहनों के लिए 3 लेन सड़क सेंट्रल वर्ज बनाया जाएगा. इसमें लगभग 3 करोड़ 21 लाख रुपए की राशि खर्च होगी.
- कलेक्ट्रेट से लालघाटी मार्ग -इस सेक्शन की लम्बाई 1.73 किलोमीटर है. इस स्थान पर भी डेडिकेटेड कॉरिडोर को हटाया जाएगा. यहां पर सामान्य वाहनों के लिए दोनों तरफ 3-3 लेन उपलब्ध कराए जाएंगे. इस पर 3 करोड़ 63 लाख रुपए की राशि खर्च होगी.
- हलालपुर से सीहोर नाका मार्ग -यह मुख्य रूप से भोपाल-इंदौर मार्ग का हिस्सा है. इसमें सुधार का कार्य लोक निर्माण विभाग करेगा. लोक निर्माण विभाग ने इस स्थान पर एलीवेटेड कॉरिडोर बनाने के लिए परियोजना स्वीकृत कर दी है और निविदा कार्य आदेश भी जारी हो गए हैं.

BRTS कॉरिडोर हटाने के संबंध में दिए गए निर्देशों की समीक्षा हर सप्ताह मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में होगी.

CM ने दिए निर्देश
CM मोहन यादव BRTS कॉरिडोर को हटाने के लिए मंजूरी दे चुके हैं. इसके लिए CS से प्लान मांगा गया था. अब BTRS कॉरिडोर को हटाने के लिए 4 प्लान तैयार किए गए हैं. 8 जनवरी को CM मोहन यादव के सामने इन चारों प्लान को प्रेजेंट किया जाएगा. इसकी मंजूरी मिलते ही BRTS को तोड़ने का काम शुरू हो जाएगा. माना जा रहा है कि मार्च तक कॉरिडोर हट जाएंगे क्योंकि इसके बाद लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो सकती है. ऐसे में काम अटक सकता है.

इनपुट- भोपाल से आकाश द्विवेदी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Trending news