पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में MP को मिली नई जिम्मेदारी, सतर्क रहने के मिले आदेश
Advertisement

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में MP को मिली नई जिम्मेदारी, सतर्क रहने के मिले आदेश

उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) को लेकर बीजेपी (BJP) की तैयारियां चरम पर हैं. प्रदेश को यूपी इलेक्शन के लिए पहले से कई जिम्मेदारी सौंपी हुई है. अब मध्य प्रदेश को सभी पांच राज्यों के चुनावों को लेकर एक और नई जिम्मेदारी मिल गई है.

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में MP को मिली नई जिम्मेदारी, सतर्क रहने के मिले आदेश

आकाश  द्विवेदी/भोपाल: उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) को लेकर बीजेपी की तैयारियां चरम पर हैं. देश के सबसे बड़े सूबे में सत्ता पर बने रहने के लिए बीजेपी बनाई गई रणनीति पर काम कर रही है. मध्य प्रदेश बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता भी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मोर्चा संभाल रहे हैं. मध्य प्रदेश बीजेपी (MP BJP) के कई दिग्गज नेता यूपी विधानसभा चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. अब मध्य प्रदेश को सभी पांच राज्यों के चुनावों को लेकर एक और नई जिम्मेदारी मिल गई है. 

मध्य प्रदेश को नई जिम्मेदारी
पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश को नई जिम्मेदारी मिली है. अब एमपी के IAS और IPS भी चुनाव में मोर्चा सम्भालेंगे. निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में मध्यप्रदेश के 45 आई.ए.एस. अधिकारियों को सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. 15 आई.पी.एस. अधिकारियों को पुलिस पर्यवेक्षक और 17 आई.ए.एस. अधिकारियों की व्यय पर्यवेक्षक के रूप में हुई नियुक्ति हुई है.

किसानों का दर्द देख रो पड़े शिवराज, तत्काल दी मदद, 'तुम्हारा मुख्यमंत्री जिंदा है'

सतर्क रहने के आदेश 
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने तीनों पर्यवेक्षकों सामान्य पुलिस एवं व्यय को प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय से काम करने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए सभी अधिकारियों को वर्चुअल ट्रेनिंग भी दे दी गई है. ट्रेनिंग में बताया गया कि चुनाव को पूरी तरह से स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी के संचालन को सुनिश्चित करने के लिए पर्यवेक्षकों की सभी मुद्दों पर तीखी नजर के साथ और सुरक्षित चुनाव कराने में अहम भूमिका रहेगी. चुनाव में आदर्श आचार संहिता में किसी भी तरह की चूक ना हो इसके लिए सतर्क रहना है. 

403 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 
उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने 7 चरणों में चुनाव कराने की घोषणा कर दी है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को होंगे. इसके बाद पूरे प्रदेश में मतगणना 10 मार्च को होगी.

14 जनवरी से नामांकन
यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा. बता दें पहले चरण में 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इसके लिए नोटिफिकेशन 14 जनवरी को जारी हुआ. उम्मीदवार 21 जनवरी तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. जमा किए गए नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी तक होगी. उम्मीदवार 27 जनवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. पहले चरण में शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ जिलों में मतदान होगा.  

Watch Live Tv

Social Media Score

Scores
Over All Score 0
Digital Listening Score0
Facebook Score0
Instagram Score0
X Score0
YouTube Score0

Trending news