Seat Analysis: बुंदेलखंड में BJP के मजबूत गढ़ में कांग्रेस ने लगाई थी सेंध, इस बार भाजपा ने साधे जातिगत समीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1888970

Seat Analysis: बुंदेलखंड में BJP के मजबूत गढ़ में कांग्रेस ने लगाई थी सेंध, इस बार भाजपा ने साधे जातिगत समीकरण

MP Assembly Election: सागर जिले की बंडा सीट मध्य प्रदेश की सबसे ज्यादा चर्चित विधानसभा क्षेत्रों में से एक है. इस सीट पर वर्तमान में कांग्रेस का कब्जा है. इस बार यहां का क्या समीकरण होगा और इस सीट का क्या इतिहास है यहां जानें. 

 

Seat Analysis: बुंदेलखंड में BJP के मजबूत गढ़ में कांग्रेस ने लगाई थी सेंध, इस बार भाजपा ने साधे जातिगत समीकरण

Banda Vidhan Sabha Seat Analysis: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) अगले महीने के अंत से होने जा रहे हैं. ऐसे में आइये समझते हैं सागर जिले (Sagar News) की बंडा विधानसभा सीट के समीकरण के बारे में. प्रदेश की बंडा विधानसभा सीट पर वर्तमान में कांग्रेस का कब्जा है. यहां के विधायक तरबर सिंह लोधी है. 2018 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के हरवंश सिंह राठौर को हराकर जीत हासिल की.पूर्व में बंडा विधानसभा सीट भाजपा के खाते में रही है. भाजपा के लिए इस सीट को जीतना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. क्योंकि यह सीट 10 साल से कांग्रेस के खाते में आती रही है. यह सीट भाजपा नेत्री उमा भारती और प्रहलाद पटेल के प्रभाव वाली सीट रही है.

बंडा विधानसभा सीट का जातिगत समीकरण
बंडा विधानसभा सीट लोधी बाहुल्य क्षेत्र है. यहां लोधी मतदाओं की संख्या करीब 38 हजार है.इसके अलावा अनुसूचित जाति और यादव समाज के मतदाता निर्णायक भूमिका में होते हैं. अनुसूचित जाति के मतदाताओं की संख्या 32 हजार और यादव समाज की 28 हजार के करीब है. इसके अलावा ब्रम्हाण 18 हजार और जैन मतदाओं की संख्या 12 हजार के करीब है. 2018 चुनाव के  मुताबिक बंडा विधानसभा क्षेत्र में वोटरों की संख्या 217730 है, जिसमें  101163 महिला वोटर्स हैं और 116565 पुरुष. इस सीट पर  अनुसूचित जाति, यादव और लोधी मतदाता हार जीत तय करते हैं. 

बंडा विधानसभा सीट का राजनीतिक इतिहास
बंडा विधानसभा सीट पूर्व में भाजपा का गढ़ मानी जाती थी. क्योंकि यहां पूर्व मंत्री स्वर्गीय हरनाम सिंह राठौर ने तीन चुनावों में जीत हासिल की थी. प्रदेश में उमा भारती के मुख्यमंत्री रहते हुए हरनाम सिंह राठौर गृहमंत्री भी रहे.2018 में कांग्रेस ने युवा नेता तरबर सिंह लोधी को प्रत्याशी बनाया. इस चुनाव में तरबर सिंह लोधी ने बीजेपी के हरवंश सिंह राठौर को हराया. 2023 की बात करें तो कांग्रेस से तरबर सिंह लोधी को दोबारा टिकट मिलना तय माना जा रहा है. वहीं बीजेपी ने सागर जिले की बंडा विधानसभा सीट से वीरेंद्र लोधी को उम्मीद पर बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: सियास रणभूमि बन गई विंध्य की ये विधानसभा, BJP ने दिग्गज को उतारा, कांग्रेस कैसे बचाएगी सीट?

अब तक कौन-कौन जीता
2018-तरबर सिंह (कांग्रेस)   
2008- नारायण प्रजापति (कांग्रेस)                                   
2013-हरवंश (BJP)  

 

 

Trending news