MP News: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पार्क में बाघ की मौत से मचा हड़कंप, इस साल गई इतने बाघों की जान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1844363

MP News: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पार्क में बाघ की मौत से मचा हड़कंप, इस साल गई इतने बाघों की जान

MP News: टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश में पिछले कई महीनों से लगातार बाघों की मौत की खबर सामने आ रही है. एक बार फिर उमरिया (Umaria Tiger Death) के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पार्क ( Bandhavgarh Tiger Reserve park News) में एक बाघ की मौत हो गई है. 

MP News: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पार्क में बाघ की मौत से मचा हड़कंप, इस साल गई इतने बाघों की जान

MP News: टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश में पिछले कई महीनों से लगातार बाघों की मौत की खबर सामने आ रही है. एक बार फिर उमरिया (Umaria Tiger Death) के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पार्क ( Bandhavgarh Tiger Reserve park News) में एक बाघ की मौत की वजह से हड़कंप मच गया है. बाघों की मौत के बाद लगातार लोग प्रबंधन पर सवालिया निशान खड़ा कर रहे हैं. बता दें कि साल 2023 में अब तक आठ बाघों की मौत हो गई है. 

यहां मिला शव 
पूरा मामला मानपुर वन परिक्षेत्र के बीट पटेहरा का बताया जा रहा है. बता दें कि यहीं पर बाघ का क्षत विक्षत अवस्था में शव मिला जिसके बाद पार्क प्रबंधन में हड़कंप मच गया है. मरने वाले बाघ की उम्र लगभग 4 साल बताई जा रही है. इसके अलावा कहा जा रहा है कि बाघ का शव लगभग एक दो दिन पुराना है. बाघ की मौत की वजह आपसी लड़ाई बताई जा रही है. डाक्टरों की टीम ने बाघ को पोस्टमार्टम के लिए ले गई है, जिसके बाद ही मौत का असली कारण सामने आएगा.

ये भी पढ़ें: Dream Plant: तुलसी के साथ लगा लें ये 5 पौधे, 2 दिन में खुल जाएंगी भाग्य रेखाएं

हो चुकी हैं कई मौतें
उमरिया के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पार्क से ये कोई पहला मामला नहीं सामने आया है. बता दें कि पिछले आठ महीने में 8 बाघों की मौत की वजह से पार्क प्रबंधन लगातार सवालिया निशाने पर है. कहा जा रहा है कि प्रबंधन 24 घंटे गश्ती का दावा करता है इसके बावजूद भी बाघों की मौत लगातार हो रही है. पिछले महीनों में अलग- अलग कारणों से बाघो ने दम तोड़ा है. 

 

ये भी पढ़ें: पोंछा लगाते समय ध्यान दें ये 5 बातें, वरना कंगाल होते नहीं लगेगी देर

टाइगर स्टेट 
बीते जुलाई में जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश राज्य बाघों के मामले में पूरे देश भर में टॅाप पर रहा है. यहां पर सर्वाधिक बाघ पाए गए हैं. बांधव गढ़ टाइगर रिजर्व की बात करें तो रिपोर्ट में इस पार्क में बाघों की संख्या 150 से ज्यादा है. जब रिपोर्ट आई तो इस पार्क का भी नाम देश भर में छाया रहा, लेकिन यहां पर हो रही बाघों की मौत प्रबंधन को कटघरे में खड़ा करती है. ऐसे में अब देखने वाली बात होगी की आने वाले दिनों में किस तरह से प्रबंधन इस पर अंकुश लगाता है. 

Trending news