सर्दियों में जरूर खाएं ये 8 फूड्स, शरीर को मिलेगी गजब ताकत, ठंड भी नहीं सताएगी!
Advertisement

सर्दियों में जरूर खाएं ये 8 फूड्स, शरीर को मिलेगी गजब ताकत, ठंड भी नहीं सताएगी!

सर्दियों का सीजन चल रहा है और कड़कड़ाती ठंड पड़ रही है. ऐसे मौसम में ऐसा क्या खाएं कि शरीर गर्म भी रहे और शरीर में ताकत भी रहे. यहां हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सर्दियों के मौसम में सेवन करना गजब का फायदेमंद है. 

सर्दियों में जरूर खाएं ये 8 फूड्स, शरीर को मिलेगी गजब ताकत, ठंड भी नहीं सताएगी!

नई दिल्लीः सर्दियों का मौसम चल रहा है और बाहर का तापमान लगातार गिर रहा है. ऐसे में हमारे शरीर को ऐसे खाने की जरूरत होती है, जो हमें ताकत देने के साथ ही हमारे शरीर को अंदर से गर्म भी रखें ताकि हम जल्दी बीमार ना पड़ें. बता दें कि सर्दियों में हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. ऐसे में सर्दियों में खाने की अहमियत बढ़ जाती है. आज हम आपको ऐसे 8 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन करने से आपको गजब फायदा होगा. 

नाश्ते में खाएं ये चीजें
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों को मौसम में बहुत ज्यादा तले भुने और मसालेदार खाने से परहेज करें. विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह के नाश्ते में उपमा, ओट्स, सब्जियों का चीला आदि का सेवन करना फायदेमंद है. साथ ही खजूर, अंजीर, ड्राइफ्रूट्स आदि का सेवन स्नैक्स के तौर पर किया जा सकता है. ये नाश्ता ना सिर्फ हल्का है बल्कि काफी हेल्दी भी है. इन फूड्स में अच्छी मात्रा में फैट पाया जाता है और ये हमारे शरीर के तापमान को भी मेंटेन रखते हैं. 

जिंक की अधिकता वाले फूड
सर्दियों में हमें जिंक की अधिकता वाले फूड खाने चाहिए. इनमें बीन्स, पालक, मछली, संपूर्ण अनाज, ड्राइफ्रूट्स जैसे फूड्स शामिल हैं. पालक के सेवन से हमारा पाचन भी बेहतर होता है और शरीर में इंफ्लामेशन भी कम होती है. 

जड़ वाली सब्जियां खाएं
सर्दियों में जड़ वाली सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद है. इनमें गाजर, चुकंदर आदि शामिल हैं. इन सब्जियों में विटामिन ए और सी पाए जाते हैं. साथ ही इनके सेवन से दिल की बीमारी और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी राहत मिलती है. इससे हड्डियों को भी ताकत मिलती है. 

विटामिन डी वाले फूड्स का करें सेवन
स्टडी से पता चला है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनमें एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. जिन फूड्स में विटामिन डी पाया जाता है, उनमें अंडे, दूध, मशरूम और दालें शामिल हैं. 

मूड बेहतर करने वाले फूड
कुछ खाने हमारे मूड पर असर डालते हैं. ऐसे में सर्दियों में ऐसे फूड्स का भी सेवन करना फायदेमंद होता है. जिन फूड्स के सेवन से मूड सही रहता है, उनमें सालमन मछली, चिया सीड्स, अंडे, खमीर वाला फूड, चॉकलेट और शकरकंद आदि शामिल हैं. 

एनर्जी बढ़ाने वाले फूड
सर्दियों के सीजन में लोग बहुत आलसी फील करते हैं. इसकी वजह ये होती है कि सर्दियों में हमारे शरीर में मेलाटोनिन बनता है जिससे हमें थकान महसूस होती है. इसे दूर करने के लिए सर्दियों में अंडे, संतरे, पालक, बाजरा, बीन्स और दालों का भरपूर सेवन करें. सर्दियों में हल्दी और दालचीनी का भी उपभोग करें, इससे फायदा मिलेगा.

गुड़ और शहद
सर्दियों में गुड़ और शहद का सेवन जरूर करना चाहिए. इसकी वजह ये है कि गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल्स जैसे जिंक, सेलेनियम पाए जाते हैं. जो हमारी इम्यूनिटी को बेहतर करते हैं. वहीं शहद में एंटी डिप्रेशन गुण होते हैं. साथ ही इसके सेवन से सर्दी जुकाम की समस्या भी नहीं होती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news