बोर्ड एग्‍जाम में 44 परसेंट लाने वाले अवनीश शरण कैसे बने IAS अफसर, बताया असफलताओं से कैसे लड़ें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1269775

बोर्ड एग्‍जाम में 44 परसेंट लाने वाले अवनीश शरण कैसे बने IAS अफसर, बताया असफलताओं से कैसे लड़ें

सीबीएसई बोर्ड के र‍िजल्‍ट जारी होते ही सोशल मीड‍िया का ट्ववीट तेजी से वायरल हो रहा है ज‍िसमें एक आईएएस अफसर ने अपने बोर्ड र‍िजल्‍ट के बारे में खुलासा क‍िया क‍ि 10वींं में थर्ड ड‍िवीजन से पास होने के बाद भी वह आईएएस बने. 

आईएएस अवनीश शरण.

नई द‍िल्‍ली: शुक्रवार को CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के र‍िजल्‍ट घोषित हुए तो कहीं खुशी तो कहीं गम का माहौल हो गया था. जो छात्र सफल हुए, वह अपने अगले टारगेट में लग गए लेक‍िन जो असफल हुए या ज‍िनके कम नंबर आए, वह छात्र ड‍िप्रेशन में न आ जाएं. उनके ल‍िए एक आईएएस अफसर ने अपनी 10वीं के नंबर सोशल मीड‍िया पर शेयर क‍िए ज‍िसमें उनकी स‍िर्फ 44 परसेंटेेज बनी थी. 

आईएएस अफसर ने ट्वीट में कही ये बात 

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अवनीश शरण ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपने 10वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक के मार्कस शेयर करते हुए ट्वीट क‍िया. अवनीश 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में थर्ड डिवीजन यानी तृतीय श्रेणी से पास हुए थे. उन्होंने 44.7 प्रतिशत अंक प्राप्त क‍िए थे. इसके अलावा उन्होंने बताया कि वह CDS और CPF में वह फेल हो चुके हैं. इसके बावजूद वह आईएएस अफसर चुने गए और उन्‍हें 1999 में छत्‍तीसगढ़ कैडर म‍िला.   

आईएएस अवनीश शरण ने सोशल मीड‍िया पर ये ल‍िखा था. 

मेरी यात्रा:

10वीं : 44.7%
12वीं  : 65%
ग्रैजूएशन: 60%

CDS : फेल
CPF:  फेल

राज्य लोक सेवा आयोग: 10 से अधिक बार प्रारंभिक परीक्षा में फेल

UPSC सिविल सेवा परीक्षा :
1. प्रथम प्रयास में साक्षात्कार
2. दूसरे प्रयास में AIR 77

इसके बाद उनका ये ट्वीट सोशल मीड‍िया पर वायरल हो गया. 

 

आईएएस शाह‍िद चौधरी ने भी अपने बोर्ड एग्‍जाम के नंबर क‍िए थे शेयर 
उनके अलावा  IAS शाहिद चौधरी ने भी अपनी मार्कशीट शेयर करते हुए एक खास संदेश दिया था. उन्होंने कहा था छात्र ने ज़िद कर दी, ऐसे में मुझे मार्कशीट दिखानी पड़ रही है. इस ट्वीट के जरिए शाहिद ने लोगों को समझाने की कोशिश की है कि10वीं में कम अंक मिलने का मतलब ये नहीं होता है कि आप उच्च पदों पर नहीं जा सकते हैं. IAS शाहिद चौधरी को 500 में 339 यानि 67.8 % अंक मिले थे. मैथ्स और सोशल स्टडीज़ में उन्हें 55 नंबर मिले थे. 

कम अंक के कारण न‍िराश न होंं छात्र  

दरअसल, शुक्रवार को सीबीएसई  द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद कुछ छात्र काफी खुश होंगे तो कुछ कम अंक के कारण बेहद निराश. आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने अपने मार्क्स बता कर सभी बच्चों को मैसेज देने की कोशिश की है कि किसी कक्षा में मेरिट पाने या बेहतर पर्सेंटेज स्कोर करने से जिंदगी में सफलता नहीं मिलती है. कई बार असफलताओं के बाद भी अब ज‍िंंदगी में बड़ी सफलता पा सकते हैं. 

CG 12th CBSE टॉपर ने बताया सक्सेस का हिट फॉर्मूला, आगे यहां से करना चाहती हैं पढ़ाई

 

 

Trending news