Chandra Grahan 2023: जन्माष्टमी के बाद लगेगा चंद्र ग्रहण, जानिए समय और सूतक काल
Advertisement

Chandra Grahan 2023: जन्माष्टमी के बाद लगेगा चंद्र ग्रहण, जानिए समय और सूतक काल

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण का वैज्ञानिक कारण के साथ धार्मिक महत्व भी होता है. वर्ष 2023 में 5 मई को पहला चंद्र ग्रहण लग चुका है और इस वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण अक्टूबर में लगने वाला है. जानिए तारीख और समय...

Chandra Grahan 2023: जन्माष्टमी के बाद लगेगा चंद्र ग्रहण, जानिए समय और सूतक काल

 Chandra Grahan 2023: 30 अगस्त को रक्षाबंधन के मौके पर आसमान पर एक खूबसूरत नजारा देखने मिला. इस रात चंद्रमा की खूबसूरत छवि देखने को मिली. जिसे सुपर ब्लू मून नाम दिया गया था. वहीं इस खगोलीय घटना के कुछ दिनों बाद चंद्र ग्रहण लगेगा. जानिए चंद्रग्रहण क्या (Chandra Grahan kab hai) होता है, और अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कब लग रहा है.

बता दें कि वैज्ञानिक के साथ-साथ चंद्रग्रहण का धार्मिक महत्व भी होता है. साल 2023 में 5 मई को पहला चंद्रग्रहण लगा था. अब दूसरा चंद्रग्रहण 29 अक्टूबर रविवार को लगने वाला है. ये चंद्रग्रहण देर रात 1.06 बजे लगेगा और 2.22 मिनट पर खत्म होगा. ये पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और भारत में भी नजर आएगा. 

30 अगस्त को निकलेगा सबसे चमकीला और बड़ा सुपर ब्लू मून, जानिए समय

कब लगता है चंद्र ग्रहण?
ये बात तो सभी जानते हैं कि पृथ्वी सूर्य के चक्कर लगाती है, और चांद धरती का चक्कर लगाता है. जब कभी ऐसा समय आता है कि धरती, सूर्य और चांद एख सीध में आ जाते हैं, तो धरती चांद को पूरी तरह से ढंक लेती है, जिसके कारण सूर्य की रोशनी चांद पर नहीं पहुंचती और हमें चांद नजर नहीं आता है. इस खगोलीय घटना का ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्व होता है.

चंद्र ग्रहण पर इस राशि के लोग रहे सावधान
साल का आखिरी चंद्र ग्रहण मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा, इसलिए ये भारत में इस राशि और नक्षत्र के लोगों पर इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा. ये ग्रहण भारत में दिखेगा तो इसका सूतक काल माना जाएगा. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 28 अक्टूबर की दोपहर 2 बजकर 52 मिनट से शुरू होगा, जो ग्रहण के बाद समाप्त होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news