MP NEWS: किसानों के लिए खुशखबरी! शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला
Advertisement

MP NEWS: किसानों के लिए खुशखबरी! शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला

MP News: शिवराज कैबिनेट ने प्रदेश के किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. कैबिनेट ने किसानों के लोन पर ब्याज माफ करने वाले प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है.

MP NEWS: किसानों के लिए खुशखबरी! शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Shivraj Cabinet Meeting: CM शिवराज की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट मीटिंग में किसानों के 2 लाख तक के लोन पर ब्याज माफ करने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है. कैबिनेट के इस फैसले से प्रदेश के करीब 11 लाख किसानों को फायदा होगा. CM शिवराज सिंह ने राज्य के सहकारी समितियों से 2 लाख रुपए तक का लोन नहीं चुकाने वाले डिफॉल्टर किसानों का ब्याज माफ करने का एलान किया था. चुनावी साल में CM शिवराज के इस फैसले को मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है. 

11 लाख 19 हजार किसानों को फायदा 
रिपोर्टस के मुताबिक शिवराज कैबिनेट के इस फैसले से प्रदेश के डिफॉल्टर हो चुके 11 लाख 19 हजार किसानों को फायदा होगा. इनके ऊपर 2123 करोड़ रुपए का ब्याज बकाया था, जिसे अब सरकार भरेगी. प्रदेश सरकार ने लोन पर ब्याज माफ करने के लिए बजट में अलग-अलग करीब 2400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.

ये भी पढ़ें- MP Politics: बहना V/S नारी! आधी आबादी पर कौन जीतेगा पूरी सियासत...

12 मई को जारी होगी सूची
इस फैसला का लाभ मिलने वाले किसनों के नाम की सूची 12 मई को जारी होगी. 13 से 15 मई तक किसानों से पैक्स सोसाइटियों के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे. इसके बाद आवेदनों कि जांच होगी और महीने के अंत तक बैंकों में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. 26 मई को समितियों के जरिए किसानों को डिफॉल्ट मुक्त प्रमाण पत्र दिया जाएगा. 

किसानों के लिए एक और खुशखबरी
सरकार ने किसानों को आज डबल खुशखबरी दी है. किसानों के लिए गेंहू की खरीदी की तारीख 10 मई से बढ़ाकर 20 मई कर दी गई है. इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी यानी  20 मई तक जो किसान फसल बेचेंगे उन सभी को जीरो परसेंट का लाभ मिलेगा. बता दें कि 1 जून से किसानों के लिए खाद और बीज वितरण शुरू होगा. 

शिवराज कैबिनेट में अन्य प्रस्ताव को मंजूरी और अहम निर्देश

-छतरपुर का गौरिहार , देवास का टोंक खुर्द और खंडवा के खालवा में नए SDM कार्यालय गठन को मंजूरी

- कल से सीएम जन सेवा अभियान फिर से शुरू हो रहा है, जिसके जरिए  लोगों को 67 सेवाओं का लाभ मिलेगा. सभी प्रभारी मंत्री अपने जिले और प्रभार के जिले में सतत मॉनिटरिंग करेंगे

Trending news