Ladli Behna Yojana: शिवराज सरकार दे रही 12,000 रुपये, लाडली बहना योजना के लिए ऐसे भरें फॉर्म
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1596036

Ladli Behna Yojana: शिवराज सरकार दे रही 12,000 रुपये, लाडली बहना योजना के लिए ऐसे भरें फॉर्म

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan)ने लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना से गरीब बहनों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा और इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये (1000 per month to

Ladli Behna Yojana: शिवराज सरकार दे रही 12,000 रुपये, लाडली बहना योजना के लिए ऐसे भरें फॉर्म

Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan)ने लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना से गरीब बहनों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा और इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये (1000 per month to poor women)दिए जाएंगे. मिली जानकारी के अनुसार इस योजना को भोपाल में राज्यस्तरीय कार्यक्रम में  5 मार्च को विधिवत रूप से लॉन्च किया जाएगा. इस कार्यक्रम में निकटवर्ती जिले की बहनें भी शामिल होंगी और मुख्यमंत्री स्वंय एक बहन का फॉर्म भरवा कर, उपस्थित बहनों को इस योजना की जानकारी देंगे. 

फॉर्म भरवाने वाले लोगों को दी जाएगी ट्रेनिंग
मुख्यमंत्री शिवराज लाडली बहना योजना को जमीन पर उतारने के लिए अधिकारियों को लगातार निर्देश दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि महिला बाल- विकास विभाग ने इस योजना को जिला स्तर पर क्रियान्वित करने के लिए सभी जिलों को निर्देश भेज दिए हैं. उन्हें बहनों के फॉर्म भरवाने से लेकर बैंक खाते से आधार लिंक करवाना, आधार एनरोलमेंट नंबर और और उसके अपडेशन के साथ तकनीकी बातों के बारे में भी बताया है. इस योजना का फॉर्म भरवाने वाले लोगों को पूरी ट्रेनिंग दी जाएं. जिससे इस योजना का लाभ बहनों को मिल सके. 

इंदौर में इंडियन क्रिकेटर्स की सुरक्षा में बड़ी चूक​​, ड्रेसिंग रूम में घुसे दो फैन, गिरफ्तार

बहने होंगी आर्थिक रूप से समर्थ
सीएम शिवराज ने कहा कि लाडली बहना योजना बहुआयामी और एक मिशन है. इस योजना से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की सामान्य वर्ग से लेकर अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग की बहनों को लाभ मिलेगा. इससे महिलाएं आर्थिक रूप से समर्थ बनेंगी और परिवार के स्तर पर महत्वपूर्ण निर्णय ले सकेंगी. इस योजना के जरिए बहनों के साथ न्याय होगा. उन्होंने कहा कि इस महीने से जिलों में ग्राम स्तर पर होने वाले शिविरों में बहनें एकत्रित होंगी और वहीं पर उनका फॉर्म भरा जाएगा. इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी मिशन मोड में कार्य करें और कोई भी बहन फॉर्म भरने से रह ना जाएं. बता दें फॉर्म भरने की प्रक्रिया सरल होगी और इस फॉर्म भरने की प्रक्रिया में जनप्रतिनिधि भी शामिल हो. साथ ही फॉर्म भरने की प्रक्रिया पारदर्शी हो. इस योजना के जरिए गरीब बहन को प्रतिमाह 1 हजार रुपए दिए जाएंगे. 

लाडली बहना के योजना के लिए डॉक्यूमेंट्स
लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने वाली बहनों के पास आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी होनी चाहिए. साथ ही मोबाइल नंबर,समग्र आईडी, जन्म प्रमाण पत्र और आवेदक की फोटो होना आवश्यक है.

Trending news