क्या आप भी सुबह सुबह Coffee पीने के हैं शौकीन? गलत तरीके से सेवन पहुंचाता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1504543

क्या आप भी सुबह सुबह Coffee पीने के हैं शौकीन? गलत तरीके से सेवन पहुंचाता है भारी नुकसान

Coffee Disadvantages: चाय के साथ अब भारत में भी कॉफी लवर बढ़ गए हैं. तो अगर आप भी कॉफी पीने के शौकीन हैं तो सही समय, सही मात्रा जैसी कुछ और जरूरी बातें आपको पता होना जरूरी हैं. क्या आपको पता है कि सुबह सुबह कॅाफी पीना कितना हानिकारक हो सकता है. यहां पढ़िए...

 

Coffee Disadvantages

Coffee Lover: अगर आप सुबह कॉफी (Coffee Lover Be Alert) पीने के शौकीन हैं तो ये इससे जुड़ी कुछ बातों आपको पता होनी चाहिए. तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि आपका ये शौक आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक (Coffee Disadvantages) होता है. बहुत से लोग सुबह उठते ही कॉफी का सेवन करते हैं और ये उनके रोज के नियमावली में शामिल हो गया है.लोग इस बात से शायद अनजान हैं कि उनकी ये तलब उनके शरीर (Coffee Effects On Body) को दिन - प्रतिदिन छलनी कर रही है. आपको बता दें कि खाली पेट कॉफी पीना महिलाओं के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है. आप कॉफी पीने के बाद खुद को बहुत ज्यादा फ्रेश महसूस करते होंगे, लेकिन थोड़ी देर का सुख आपके जीवन के लिए कितना ज्यादा हानिकारक है शायद आप ये बात भूल गए हैं. सुबह - सुबह कॉफी पीना क्यों है हानिकारक आइए जानते है.

कॉफी पीने का सेहत पर असर
अक्सर लोग सोचते हैं कि कॅाफी पीने से हमारा शरीर फ्रेश रहता है. आपका ये सोचना बिल्कुल ही जायज है, क्योकि आपका दिमाग महज आपकी फ्रेशनेश तक ही सीमित रहता है. आपने कॅाफी पीने का शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में शायद सोचा ही नहीं है. पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके शरीर पर कॅाफी पीने का क्या असर पड़ता है. आपको बता दें कि सुबह खाली पेट कॅाफी का सेवन करने से कोर्टिसोल हार्मोंन (स्ट्रेस हार्मोंन) की मात्रा शरीर में बढ़ती है. जो ओव्यूलेशन वजन और हार्मोंस पर बहुत ही ज्यादा असर डालते हैं.

कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ाता है कैफीन 
स्ट्रेस हार्मोंन का लेवल सुबह के समय काफी ज्यादा होता है. ऐसे में सुबह के समय जब आप कॅाफी का सेवन करते हैं तो आपका कोर्टिसोल लेवल कम रहने के बजाए बढ़ जाता है. ऐसा कहा जाता है कि कोर्टिसोल हार्मोन हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. लेकिन जब इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे इंसुलिन बढ़ने का खतरा बना रहता है. कॉफी के अधिक सेवन या फिर दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करने की आदत के नुकसान...
1. आपको नींद से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.
2. पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है
3. अपच, पेट में सूजन जैसी बीमारियों को जन्म देती है.

MP सरकार की 'गांव की बेटी योजना' के तहत दिया जाता है हायर एजुकेशन के लिए पैसा...

इस हिसाब से हम देखे तो हमें कॅाफी के सेवन से बचना चाहिए जिससे शरीर स्वस्थ्य रह सके. आपको सुबह कॅाफी की जगह 1-2 गिलास पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. अगर ये कर पाने में आप अपने आप को असहज महसूस कर रहे हैं तो आप नींबू का रस और शहद को मिक्स करके सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से आपकी ताजगी दिन भर बनी रहेगी.

Trending news