Foods for Anemia: शरीर में है खून की कमी तो एनीमिया दूर करने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें
Advertisement

Foods for Anemia: शरीर में है खून की कमी तो एनीमिया दूर करने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें

Foods for Anemia: यदि आप शरीर में खून की कमी का सामना कर रहे हैं. इससे आप शरीर में कमजोरी महसूस करते होंगे और इस स्थिति में आपको आयरन से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Foods for Anemia: शरीर में खून की कमी को एनीमिया कहते हैं और यह एक बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है. बता दें कि किसी भी व्‍यक्ति के शरीर में एनीमिया तब होता है. जब रेड ब्लड वेसल्स (आरबीसी) में हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे खून की कमी या एनीमिया की प्रॉबलम से जूझ रहे हैं. 

Maithi Seeds Benefits: 1 चम्मच मेथी के बीज हैं चमत्‍कारी, स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष इस समय करें सेवन

चुकंदर
चुकंदर के रस में आयरन, मिनरल्स और विटामिन होते हैं और यही कारण है कि ये एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए बहुत उपयोगी है. आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "चुकंदर का जूस आयरन और विटामिन सी का गुड सोर्स है और इसलिए ये खून की कमी को दूर करता है.'' 

पालक
पालक सबसे लाभकारी खाद्य पदार्थों में से एक है जो एनीमिया से छुटकारा पाने में मददगार है. बता दें कि हरी सब्जियां जैसे पालक, शलजम और कोलार्ड सभी नॉनहेम आयरन के अच्छे सोर्स हैं और इसलिए आपको शरीर में रक्त की वृद्धि करने के लिए इसका सेवन करना चाहिए. 

अनार
अगर आप रोजाना अनार का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही ये हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने और एनीमिया से लड़ने में भी मदद करता है. एक्‍सपर्ट्स के अनुसार अनार में विटामिन सी का हाई कंटेंट होता है. इसी कारण ये हमारे शरीर में मौजूद आयरन को विटामिन सी के रूप में अवशोषित करने में मदद करता है. 

तुलसी
आयरन से भरपूर होने के कारण तुलसी का उपयोग एनीमिया के इलाज के लिए किया जा सकता है. बता दें कि सिर्फ एक कप तुलसी का काढ़ा पीने से बच्चों, महिलाओं और पुरुषों में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. हालांकि, पत्तियों को सीधे नहीं खाना चाहिए क्योंकि आयरन के पार्टिकल्स दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

अंडा 
एक्‍सपर्ट्स के अनुसार एनीमिया से लड़ने के लिए अंडा बहुत मददगार होता है. बता दें कि एनीमिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डेली डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं. गौरतलब है कि रोजाना नाश्ते में अंडा खाने से शरीर में विटामिन्स की मात्रा बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news