महाकाल मंदिर में भक्त लेंगे फ्री चाय-पोहा और खिचड़ी का आनंद, जानिये किसे और कैसे मिलेगी सुविधा
Advertisement

महाकाल मंदिर में भक्त लेंगे फ्री चाय-पोहा और खिचड़ी का आनंद, जानिये किसे और कैसे मिलेगी सुविधा

महाकाल मंदिर में अब निःशुक्ल चाय, पोहा व फलाहारी खिचड़ी की व्यवस्था रहेगी. 2 साल पहले आए प्रस्ताव पर अब समिती ने मोहर लगा दी है. गुरुवार सुबह से श्रद्धालू इस व्यवस्था की आनंद ले सकेंगे.

महाकाल मंदिर में भक्त लेंगे फ्री चाय-पोहा और खिचड़ी का आनंद, जानिये किसे और कैसे मिलेगी सुविधा

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: महाकाल मंदिर में नई व्यवस्था के लिए साल 2019 में आए प्रस्ताव पर अब जिला कलेक्टर व मंदिर समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने मोहर लगा दी है. इसके अनुसार बाबा महाकाल के धाम में श्रद्धालुओं के लिए अब चाय, पोहा व खिचड़ी की फ्री सुविधा रहेगी. गुरुवार सुबह से श्रद्धालू इस व्यवस्था की आनंद ले सकेंगे. कलेक्टर ने स्पष्ट किया है कि भस्म आरती दर्शन करने वाले करीब 2000 श्रद्धालुओं के लिए ये सुविधा दी जाएगी.

भस्म आरती में आने वालों को क्यों
मंदिर समिति ने स्पष्ट किया है कि भस्म आरती में आने वाले श्रद्धालु रात भर भूखे प्यासे रहकर बाबा के दर्शन के लिए आते हैं. इनमें कई बुजुर्ग बच्चे भी होते हैं.  ऐसे में उनकी आस्था को ध्यान में रखते हुए उनके लिए ये खास इंताजम किए जा रहे हैं. कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि सुबह 6 से 8 के बीच ही नाश्ते का समय रहेगा. जिसके लिए पहले से श्रद्धालुओं को टोकन लेना होगा.

     lady teacher को छोटे बच्चे का Vulgar जवाब

कैसे मिलेगी सुविधा
श्रद्धलुओं को मंदिर समिति पहले से टोकन देगी, जिसके लिए कुल 4 काउंटर बनाए गए हैं. दो अन्न क्षेत्र में वह दो मंदिर परिसर में. श्रद्धालु दर्शन कर सीधा मंदिर परिसर व अन्न क्षेत्र से टोकन लेकर मंदिर के बाहर अन्न क्षेत्र में नाश्ता कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Khargone Violence में इस कट्टे से चली थी SP पर गोली, आरोपी ने किया बड़ा खुलासा

पुरानी व्यवस्था में नई फ्री सुविधा
अभी जो व्यवस्था है वो सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक की है. उसके साथ अब सुबह के नाश्ते की की व्यवस्था शुरू की गई है. भोजन के मेन्यू में सातों दिन अलग अलग प्रकार की प्रसादी बनाई जाती है, जिसका श्रद्धालू लुफ्त उठाते है. अब इस व्यवस्था में सुबह 8 बजे से भस्म आरती में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अब चाय, पोहा व खिचड़ी की फ्री सुविधा को जोड़ा जा रहा है.

तीन शिफ्ट में होगा काम
मंदिर समिति से मिली जानकारी के अनुसार, अब तक मंदिर में खाना बनाने वाले दो शिफ्ट में काम करते आये है, लेकिन अब गुरुवार से तीन शिफ्ट होगी. रात 2 से सुबह 8, सुबह 8 से दोपहर 2 व दोपहर 2 से रात 8 बजे तक कि शिफ्ट शिरू की जाएगी. हर रोज पोहा 40 किलो करीब, साबुदाना 20 किलो करीब व दूध 50 लीटर करीब लगेगा लगेगा. इससे तैयार होने वाला प्रसाद का आनंद करीब 2000 श्रद्धालू ले सकेंगे.

      Monkey Racing: बंदरों का रेसिंग टूर्नामेंट, देखें हैरतअंगेज VIDEO

सालों से संचालित हो रहा है अन्न क्षेत्र
बता दें बाबा महाकाल के धाम में सालों से अन्न क्षेत्र का संचालन किया जाता है. यहां दोपहर व शाम को बाहर से आने वाले श्राद्धालुओं को निःशुक्ल भोजन प्रसादी के रूप में दिया जाता है. चुकी कोरोना काल मे दो सालों से ये व्यवस्था बंद थी, जिसे अब दोबारा शुरू किया गया है. भोजन प्रसादी के लिए भी श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में बने काउंटर से एक टोकन लेना होता है.

LIVE TV

Trending news