MP News: सावन से पहले महाकाल के भक्तों के लिए रेलवे का बड़ा फैसला, भोपाल से उज्जैन का सफर होगा बेहद आसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2330876

MP News: सावन से पहले महाकाल के भक्तों के लिए रेलवे का बड़ा फैसला, भोपाल से उज्जैन का सफर होगा बेहद आसान

Baba Mahakal: उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के भक्तों के लिए अच्छी खबर है. सावन के महीने में महाकाल के दर्शन के लिए भारतीय रेलवे ने भोपाल से उज्जैन तक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ऐसे में भक्तों को महाकाल की नगरी पहुंचने में काफी आसानी होगी. 

MP News: सावन से पहले महाकाल के भक्तों के लिए रेलवे का बड़ा फैसला, भोपाल से उज्जैन का सफर होगा बेहद आसान

Madhya Pradesh: सावन के महीना शुरू होने से पहले ही भारतीय रेलवे ने बाबा महाकाल के भक्तों के लिए बड़ा फैसला लिया है. भारतीय रेल 12 जुलाई से रोजाना भोपाल से महाकाल की नगरी उज्जैन के लिए स्पेशल ट्रेन दौड़ाएगी. इससे सफर बेहद आसान होगा और श्रद्धालुओं को परेशानियों का ज्यादा सामना भी नहीं करना पड़ेगा. 

भोपाल से उज्जैन स्पेशल ट्रेन
भारतीय रेलवे का ये फैसला महाकाल के भक्तों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है. खास कर उन श्रद्धालुओं के लिए जो सुबह-सुबह भस्मारती में शामिल होना चाहते हैं. भोपाल से उज्जैन के लिए चलने वाली ये स्पेशल ट्रेन रोजाना भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से रात 2.10 बजे रवाना होगी. ये ट्रेन सुबह करीब 7.30 बजे महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचेगी. वहीं, रात में 9 बजे उज्जैन से वापस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होगी. 

रोजाना चलेगी ट्रेन
गाड़ी संख्या 09313 और 09314 रोजाना भोपाल से उज्जैन और उज्जैन से भोपाल के लिए चलेगी. ये स्पेशल ट्रेन 11 जुलाई से शुरू हो रही है, जो 1 सितंबर तक चेलगी. रेलवे अधिकारियों ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रेन के सफर के जरिए  महाकाल के भक्त भस्मआरती के समय पहुंच पाएंगे. 

ये भी पढ़ें- महाकाल भस्म आरती के लिए कैसे करें ऑनलाइन बुकिंग, जानें सबसे आसान तरीका

कहां-कहां है ट्रेन का स्टॉपेज
भारतीय रेलवे द्वारा इस गाड़ी के लिए जारी किए गए टाइम टेबल के मुताबिक गाड़ी संख्या 09314 भोपाल-उज्जैन स्पेशल ट्रेन 12 जुलाई से 1 सितंबर तक भोपाल से रोजाना रात 2.10 बजे चलेगी और रात 2.35 बजे संत हिरदाराम नगर और मार्ग के अन्य स्टेशनों से होते हुए सुबह उज्जैन पहुंचेगी. इस दौरान गाड़ी 8 स्टेशनों पर रुकेगी, जिनमें संत हिरदाराम, सीहोर, कालापीपल, शुजालपुर, अकोदिया, कालीसिंध, मक्सी और तराना रोड शामिल हैं. वहीं, गाड़ी संख्या 09313 उज्जैन-भोपाल स्पेशल ट्रेन 11 जुलाई से 31 अगस्त तक उज्जैन से रोजाना रात 9 बजे चलेगी और रात 1 बजे भोपाल स्टेशन पहुंचेगी.

बड़ी संख्या में पहुंचते हैं श्रद्धालु
सावन के महीने में बड़ी संख्या में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए श्रद्धालु उज्जैन नगरी पहुंचते हैं. कई बार ट्रेन यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में रेलवे के इस फैसले से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. 

इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश की इस नदी पर चलती है देश की इकलौती 'नदी एंबुलेंस'

Trending news