Har Ghar Tiranga: PM मोदी की ऐसी कौन सी अपील? जिससे सोशल मीडिया हुआ बूम
Advertisement

Har Ghar Tiranga: PM मोदी की ऐसी कौन सी अपील? जिससे सोशल मीडिया हुआ बूम

Har Ghar Tiranga Ghar Ghar Tiranga: पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश  से ट्विटर के जरिए लोगो से अपील की है. उन्होनें लोगो को अपनी सोशल मीडिया (Social Media) की DP पर तिरंगे झंडे की तस्वीर को लगाने का आग्रह किया है. इसके बाद से सोशल मीडिया में बूम है.

Har Ghar Tiranga: PM मोदी की ऐसी कौन सी अपील? जिससे सोशल मीडिया हुआ बूम

Independence Day Har Ghar Tiranga: देश 15 अगस्त 2023 (15th August 2023) को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस (77th Independence day) मना रहा है. इस उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश की जनता से आजादी के अमृत महोत्सव (Azaadi Amrit Mahotsav) के अंतर्गत एक अपील की है. पीएम मोदी की अपील के बाद लोग अपनी DP बदल रहे हैं. इस तरह से देश में 15 अगस्त से पहले सोशल मीडिया में बूम हो गया है और Har Ghar Tiranga ट्रेंड हो रहा है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर की अपील
पीएम मोदी ट्वीट किया 'तिरंगा स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है. प्रत्येक भारतीय का तिरंगे के साथ एक भावनात्मक जुड़ाव है और यह हमें राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है. मैं आप सभी से 13 से 15 अगस्त के बीच हरघरतिरंगा (Har Ghar Tiranga) आंदोलन में भाग लेने का आग्रह करता हूं.'

पीएम ने लोगों से एक और अपील की है जिसमें अपने सोशल मीडिया के DP पर तिरंगे झंडे की तस्वीर को भी लगाने का आग्रह किया है. इस अपील के तहत कई लोगो ने अपनी DP पर तिरंगा लगा लिया है.

King Kobra के बाद छाया एनाकोंडा, ब्लैक पैंथर से मोल लिया झगड़ा; देखें कौन जीता

संस्कृति मंत्रालय की पहल 
2022 में संस्कृति मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत काल महोत्सव की शुरूआत की गई थी जिसके तहत सरकार कई कार्यक्रमों का संचालन करती है,उसी में से एक है हर घर तिरंगा कार्यक्रम. ये पहल 13 से 15 अगस्त के बीच संचालित होती है. मंत्रालय ने हर घर तिरंगा वेबसाईट भी लॉन्च कर रखी है जो देशवासियों को राष्ट्रीय ध्वज को पिन करने के साथ साथ तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी शेयर करने की सुविधा प्रदान करती है. साथ ही वेबसाइट में यह भी कहा गया है कि 'झंडे के साथ सेल्फी अपलोड करके डिजिटल तिरंगा आर्ट में शामिल हों.'

इस पहल के तहत हुए अन्य कार्यक्रम
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 11 अगस्त को दिल्ली के प्रगति मैदान से बाइक रैली को हरी झंडी दिखाई. ये यात्रा प्रगति मैदान से होते हुए इंडिया गेट सर्कल से मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पर समाप्त हुई. देश के अन्य हिस्सों में भी इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जैसे गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल 14 अगस्त  को साबरमती रिवरफ्रंट से ‘तिरंगा यात्रा’का नेतृत्व करेंगे. राजस्थान के मुख्यमंत्री  और कांग्रेस के बङे नेता अशोक गहलोत के भी हर घर तिरंगा रैली में शामिल होने की संभावना है.

इस पहल से सरकार देशवासियों विशेषकर युवाओं के अंदर देशप्रेम की भावना को मजबूत करने के प्रयास में है.  संस्कृति मंत्रालय के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत देश में लगभग 2.5 करोड राष्ट्रीय झंडे को बिक्री के लिए डाकघरों में भेजा गया है.

MP News: किसानों ने अपनी 8 की साल की जमा पूंजी से बनवाया भव्य शिव मंदिर, वीडियो देख आप भी होंगे हैरान!

Trending news