ये 4 चीजें पुरुषों को अंदर से बनाती हैं मजबूत, सही समय में सेवन से हो जाएगा कमाल
Advertisement

ये 4 चीजें पुरुषों को अंदर से बनाती हैं मजबूत, सही समय में सेवन से हो जाएगा कमाल

दूध, केला, अंडा, खजूर के सेवन को लेकर अगर आपने सही समय जान लिया तो आपको हमेशा हेल्दी लगेगा और आपको कभी कमजोरी फील नहीं होगी. बस आपको ज्यादा फायदे के लिए इनके सेवन का सही समय याद रखना है.

ये 4 चीजें पुरुषों को अंदर से बनाती हैं मजबूत, सही समय में सेवन से हो जाएगा कमाल

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खराब दिनचर्या और उल्टा सीधा खानपान लोगों को कम उम्र में ही बूढ़ा बना देता है. लोग युवा अवस्था में ही शारीरिक कमजोरी का शिकार हो जाते हैं. हमेशा देखा जाता है कि थोड़ा सा काम करने से ही थकान होना, शरीर में अकड़न, कमजोरी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. आप भी शारीरिक कमजोरी से लंबे समय तक के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजों का नियमित तौर और सही समय में सेवन करना जरूरी होगा. ऐसा करने से आपको आपके शरीर में ताकत फील होगी और आप अपने जीवन का भरपूर आनंद ले पाएंगे.

यहां आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिनका सेवन लगातार करने से आप हमेशा हेल्दी रह पाएंगे. आपको कभी कमजोरी फील नहीं होगा.

इन चीजों का करें सेवन, रहेंगे हेल्दी और स्वस्थ्य

1. केला सेवन से शरीर को मिलेगी मजबूती
मजबूत शरीर के लिए केला बेहद जरूरी है. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम होता है, जो शारीर की कमजोरी दूर करने में मददगार होता है. इसलिए संभव हो तो नाश्ते में कम से कम दो केला जरूर लें. इसे रोजाना की डाइट में शामिल करने से जल्द फायदा दिखेगा और दिनभर तरोताजा फील करेंगे.

2. रोजाना दूध पीना काफी फायदेमंद
कई लोगों को को दूध पीना पसंद नहीं होता है. जो लोग दूध नहीं पीते वह ये अच्छी तरह समझ लें कि, दूध का सेवन पुरुषों को शारिरिक मजबूती प्रदान करने की सबसे अच्छा पेय माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम मौजूद होता है, जो हमारे मसल्स और हड्डियों को मज़बूती देता है. इसलिए हर व्यक्ति को रोजाना नाश्ते में कम से कम एक कप दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है.

3. खजूर से दूर होती है दुर्बलता
खजूर सेहत के लिए लाभकारी है. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, खजूर के सिर्फ एक फल के सेवन से हमारे शरीर को दिनभर के लिए जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. इसमें भरपूर मिठास होने के बाद भी शुगर लेवल जीरो होता है, इसलिए इसका सेवन डाइबिटीज के मरीज भी करते हैं. ये शरीर को दुर्बलता को दूर करेगा और आपको ताकत प्रदान करेगा.

4. रोज एक अंडे का सेवन जरूरी
ज्यादातर लोग धार्मिक या फिर दूसरे कारणों के चलते अंडे नहीं खाना पसंद करते. वह ऊपर बताई गई चीजों को खा सकते हैं, लेकिन जिन्हें अंडा खाने में कोई दिक्कत नहीं है, उन लोगों को रोज एक अंडे का सेवन जरूरी करना चाहिए. क्योंकि अंडे के सेवन करने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व और एनर्जी मिलती है. कम वजन से परेशान व्यक्ति इसे उबालक खाएं तो वजन बढ़ेगा. नास्ते में अंडा खाना बेहत बेहद फायदेमंद होता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

LIVE TV

Trending news