किचन में रखे ये चार मसालें बचा लेंगे लाखों का खर्च, गंभीर बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1574379

किचन में रखे ये चार मसालें बचा लेंगे लाखों का खर्च, गंभीर बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

आमतौर पर हम सभी के घर पर किचन में मसालों का इस्तेमाल किया जाता हैं. क्या आप जानते हैं कि इन मसालों के सेवन से कई गंभीर बीमारियां नहीं होती हैं. आइए जानते हैं इन मसालों के बारे में...

किचन में रखे ये चार मसालें बचा लेंगे लाखों का खर्च, गंभीर बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

indian spices benefits: हमारे घरों में रोजाना खाने के लिए मसालों (Indian spices) का इस्तेमाल किया जाता हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन मसालों का इस्तेमाल घरेलू उपचार में औषधियों के रुप में किया जाता हैं. बता दें इन मसालों को आयुर्वेद से लेकर मेडिकल साइंस ने भी इनके सेवन को स्वास्थ्य के लाभ के बारे में बताया है. इन मसालों में  एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे प्रभावशाली गुण होते हैं, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. इनमें से कुछ मसालें कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. यदि इन मसालों का रोजाना सेवन किया जाएं तो बीमारियों पर खर्च होने वाले लाखों रुपये को बचाया जा सकता है. आइए जानते हैं इन मसालों के बारे में...

रात को सोते समय पैर के मोजे में रख लें प्याज, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे...

लौंग
लौंग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें रोगाणुरोधी गुण होते है, जो बैक्टीरिया और सूक्ष्मीजीवों के विकास और इससे होने वाले संक्रमण को रोकता है. एक अध्ययन में पता चला है कि इसमें तीन प्रकार के जीवाणुओं को मारने की क्षमता होती हैं. बता दें कि लौंग के जीवाणुरोधी गुण ओरल हेल्थ को बढ़ावा देने और दांत के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. 

दालचीनी
दालचीनी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. ये शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसकी चाय पीने से गैस और कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है. इसे गर्म दूध या पानी में मिलाकर पिएं जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर रहता है और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है. इसके अलावा सर्दी-जुकाम से राहत के लिए सुबह-शाम शहद के साथ दालचीनी का पाउडर मिलाकर पीएं.

जीरा
जीरा का सेवन या जीरा का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसके सेवन से पेठ में ऐंठन, कब्ज, पेट दर्द को आराम मिलता है. एक अध्ययन से पता चला है कि इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के कारण होने वाले पेट में ऐंठन, सूजन को ठीक करने में जीरा बेहद फायदेमंद होता है तथा जीरा के पानी के सेवन से पाचन, कब्ज, पेट दर्द को आराम मिलता है. 

काली मिर्च
काली मिर्च के सेवन से ह्रदय रोग का जोखिम कम होता है. एक अध्ययन के अनुसार काली मिर्च के सेवन से अर्क कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल  कम हो जाता है.इसके अलावा इसका उपयोग गले के संक्रमण को ठीक करने में किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news