Indore News: तेंदुए के बच्‍चों को दूध प‍िलाती नजर आई फीमेल डॉग, सामने आई तस्‍वीर
Advertisement

Indore News: तेंदुए के बच्‍चों को दूध प‍िलाती नजर आई फीमेल डॉग, सामने आई तस्‍वीर

Indore News: तेंदुए के बच्‍चों को जब एक गांव से रेस्‍क्‍यू कर लाया गया तो उन्‍हें दूध प‍िलाने की चुनौती सामने आई. ऐसे में  इंदौर कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में फीमेल डॉग ने अपनी ममता इनपर बरसाई और इन्‍हें अपना दूध प‍िलाया. 

तेंदुए के बच्‍चों को प‍िला रही फीमेल डॉग दूध.

शताब्‍दी शर्मा/इंदौर: फीमेल डॉग 'डाक्सी' का मातृत्व इन दिनों इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में देखने को मिल रहा है. अपनी मां से बिछड़ चुके तेंदुए के नन्हे शावकों को गांव से रेस्क्यू करने पश्चात इंदौर लाया गया था. संग्रहालय में फीमेल डॉग अपने बच्‍चों की तरह तेंदुए के बच्‍चों को दूध प‍िलाती नजर आई.  

इंदौर प्राणी संग्रहालय में तेंदुए के शावकों की दहाड़ 
इंदौर प्राणी संग्रहालय में इन दिनों दोनों शावकों की दहाड़ दर्शकों को अपनी ओर  आकर्षित कर रही है तो वहीं इस आवाज से सिर्फ दर्शक ही नहीं फीमेल डॉग 'डॉक्सी' भी विचलित हो उठती है. जब श्‍वान दूध पीते हैं तो वह बार-बार उनकी तरफ देखती है और फ‍िर आराम से लेट जाती है ज‍िससे श्‍वान आराम से दूध पी सकें.

मां की ममता ब्रीड नहीं देखती
ऐसा हो भी क्‍यों नहीं क्योंकि मां की ममता ब्रीड नहीं देखती. मां का प्रेम हर नस्ल को अपनी ओर आकर्षित करता है जिसका नजारा साफ दिखाई दे रहा है. इंदौर जू में मां से बिछड़े दोनों शावकों को इन दिनों डाक्सी अपना दूध प‍िला कर बड़ा कर रही है. 

अपने बच्चों की तरह दूध पिला रही है 'डाक्सी'
इंदौर के चिड़ियाघर के कर्मचारी बालकृष्ण महाजन के अनुसार, छावनी के अंकित सिलावट अपनी फीमेल डॉग को लेकर आए. उसने हाल ही में बच्चे दिए हैं. अब तेंदुए के दोनों शावकों को भी फीमेल डॉग अपने बच्चों की तरह दूध पिला रही है ताकि वे जल्द स्वस्थ हों और डेंजर जोन से जल्द बाहर न‍िकलें. 

तेंदुए के बच्‍चों की हालत में हो रहा सुधार 
फीमेल डॉग फीडिंग से श्‍वानों की हालत में सुधार है और उनका वजन भी बढ़ा है. कुछ महीनो बाद इन्‍इें वाइल्ड शिकार की ट्रेनिंग दी जाएगी. 

International Tiger Day: टाइगर स्‍टेट का ख‍िताब MP का रह सकता है बरकरार, 4 साल पहले कर्नाटक से छीनी थी फर्स्ट पोजीशन

Trending news