BJP का दांवः 'जनजाति गौरव समारोह' के जरिए आदिवासी वोटर्स को साधने की कोशिश, शाह भी आएंगे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh983757

BJP का दांवः 'जनजाति गौरव समारोह' के जरिए आदिवासी वोटर्स को साधने की कोशिश, शाह भी आएंगे

वोटरों को साधने के लिए BJP 18 सितंबर को जनजाति नायकों का गौरव समारोह आयोजित करवाएगी, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे.

अमित शाह  (File Photo)

भोपालः मध्य प्रदेश में जल्द ही 4 सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं, इनमें 3 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट है. 3 विधानसभा सीटों पर आदिवासी वोटर अहम भूमिका निभाते हैं, वहीं 2023 चुनाव में ही आदिवासियों के लिए 47 सीटें आरक्षित हैं. जिन्हें साधने के लिए पूर्व CM कमलनाथ ने आदिवासी बहुल बड़वानी जिले का दौरा किया था. वहीं इन वोटरों को साधने के लिए BJP 18 सितंबर को जनजाति नायकों का गौरव समारोह आयोजित करवाएगी, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे. 

आजादी के अमृत महोत्सव पर होगा कार्यक्रम
आजादी के इस अमृत महोत्सव पर 18 सीतंबर को जबलपुर में बहुआयामी समारोह आयोजित होगा. जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद इस समारोह की तैयारियों की समीक्षा की. CM ने बताया था कि आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनजाति नायकों का यह गौरव समारोह पूरी गरिमा और व्यवस्थित रूप से सम्पन्न करवाने की व्यवस्था की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः- MP में सीएम शिवराज के करीबी नेता को मिली बड़ी जिम्मेदारी, दिया गया राज्यमंत्री का दर्जा

इन शहीदों को किया जाएगा याद
जबलपुर में आयोजित इस समारोह में आदिवासी जननायक शंकरशाह और रघुनाथ शाह के बलिदान का स्मरण किया जाएगा. उनकी बलिदान गाथा की गीत-संगीतमय प्रस्तुति की तैयारी भी जारी है. दोनों शहीदों की मूर्तियों पर माल्यार्पण भी किया जाएगा. इस दौरान प्रख्यात कवयित्री स्व सुभद्रा कुमारी चौहान की ओजस्वी कविताओं की प्रस्तुति भी होगी.

फिल्म प्रदर्शन व पुस्तक लोकार्पण भी होगा
आजादी के 75वें अमृत महोत्सव में जनजाति नायकों के इस गौरव समारोह में प्रदर्शनी, पुस्तक लोकार्पण, फिल्म प्रदर्शन और ई-एलबम के लोकार्पण की गतिविधियां भी शामिल होंगी. केंद्रीय गृह मंत्री स्वाधीनता आंदोलन पर केंद्रित प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे. विभिन्न ज्ञात-अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों की प्रदर्शनी के माध्यम से उनके राष्ट्र को दिए गए अमिट योगदान का स्मरण किया जाएगा.  

इस समारोह में अमर शहीद राजा शंकरशाह एवं रघुनाथ शाह के काव्य सृजन को ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा अपराध मानकर दोनों को तोप के मुंह से बांधकर मौत के घाट उतार देने के प्रसंग को कविता के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा. लोक कलाकारों द्वारा ही यह प्रस्तुति दी जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः- भोपाल के टीटी नगर पुलिस थाने में मना बदमाश का जन्मदिन, थाना प्रभारी ने केक खिला बधाई भी दी

यह भी पढ़ेंः- सीएम बघेल ने कहा-छत्तीसगढ़ बनेगा देश का मिलेट हब, इस प्लान से बढ़ेगा कोदो, कुटकी-रागी का उत्पादन

WATCH LIVE TV

Trending news