मध्य प्रदेश में थरथराई धरती, भूकंप के झटके लगते ही भागे लोग, 2.5 रही तीव्रता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2412027

मध्य प्रदेश में थरथराई धरती, भूकंप के झटके लगते ही भागे लोग, 2.5 रही तीव्रता

Earthquake in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. सोमवार को जैसे ही धरती कांपी लोगों में दहशत फैल गई. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई. 

earthquake in seoni

Earthquake Tremors in Seoni: मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में 33 घंटे में दूसरी बार सोमवार को धरती फिर कांपी.  जिले में दोपहर करीब 3 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. धरती के थरथराते देख लोगों के दहशत फैल गई और सब घर से बाहर भागे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.5 मापी गई, जिसका केंद्र 5 किलोमीटर गहराई में था.

सिवनी में भूकंप
सोमवार दोपहर करीब 3 बजे मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय सिस्मोलॉजी सेंटर के मुताबिक झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई. झटके महसूस होने पर लोग डर गए और घरों से बाहर भागे. गनीमत रही कि भूकंप से कोई जनहानि नहीं हुई. जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में 5 किलोमीटर गहराई में था. 

33 घंटे में दूसरी बार भूकंप
सिवनी जिले में 33 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले रविवार को भी सुबह करीब 6 बजे जिले में भूकंप आया था. तब रिक्टर स्केल पर झटकों की तीव्रता 2.2 मापी गई थी. 

ये भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी: बप्पा को 10 दिनों तक रोज लगाएं अलग-अलग मोदक का भोग, जानें घर पर बनाने की आसान रेसिपी

नहीं हुई कोई जनहानि
गनीमत रही कि इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई है. हालांकि, घर मकानों और इमरातों में भूकंप के कारण दरारें आ गईं. इससे पहले जुलाई के महीने में भी सिवनी में भूकंप आया था. 

क्यों आता है भूकंप
दरअसल, धरती की अंदरूनी सतह पर प्लेट्स मौजूद होती हैं. जब ये प्लेट्स आपस में टकराती हैं तो प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. ऐसे में जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं और ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं. इस कारण भूकंप आता है. बता दें कि पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं.

ये भी पढ़ें- रथ पर सवार होकर निकले बाबा महाकाल, हेलिकॉप्टर से बरसाए फूल, देखें राजसी सवारी की तस्वीरें

जानें भूकंप की तीव्रता के बारे में- 
- 0 से 1.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर सिर्फ सीज्मोग्राफ से ही पता चलता है. 
- 2 से 2.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर हल्का कंपन होता है. 
- 3 से 3.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर कोई ट्रक आपके नजदीक से गुजर जाए, ऐसा असर होता है. 
- 4 से 4.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर खिड़कियां टूट सकती हैं. दीवारों पर टंगे फ्रेम गिर सकते हैं. 
- 5 से 5.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर फर्नीचर हिल सकता है. 
- 6 से 6.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर इमारतों की नींव दरक सकती है. ऊपरी मंजिलों को नुकसान हो सकता है.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news