सस्पेंड पुलिस कांस्टेबल राकेश राणा बहाल? विंग कमांडर अभिनंदन और यूपी के ADG प्रशांत भी रखते हैं रौबदार मूंछें
Advertisement

सस्पेंड पुलिस कांस्टेबल राकेश राणा बहाल? विंग कमांडर अभिनंदन और यूपी के ADG प्रशांत भी रखते हैं रौबदार मूंछें

मध्य प्रदेश पुलिस (MP Police) के कांस्टेबल राकेश राणा (Rakesh Rana) को बहाल करने की खबर आ रही है.  मामले पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का भी बयान आया है.

सस्पेंड पुलिस कांस्टेबल राकेश राणा बहाल? विंग कमांडर अभिनंदन और यूपी के ADG प्रशांत भी रखते हैं रौबदार मूंछें

भोपाल: मध्य प्रदेश पुलिस (MP Police) के कांस्टेबल राकेश राणा (Rakesh Rana) को बहाल करने की खबर आ रही है. दो दिन पहले राणा को उनकी लंबी मूंछों के चलते सस्पेंड (Suspend) कर दिया था. इसके बाद मामला गरमा गया. विपक्ष से लेकर आमजन तक सोशल मीडिया पर सवाल खड़े कर रहे थे. इसके बाद विभाग बैकफुट पर आ गया और राणा को ड्यूटी जॉइन करने के लिए कह दिया गया है. हालांकि बताया जा रहा है कि अभी लिखित आदेश का इंतजार है, फिलहाल उन्हें मौखिक तौर पर कहा गया है. कॉन्स्टेबल राकेश राणा के मामले को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बयान में कहा कि इस मामले में DGP से रिपोर्ट मांगी है. दोनों पक्षों ड्राइवर और ADG से बात कर रिपोर्ट दी जाएगी.

सोशल मीडिया पर मचा बवाल
रविवार को दिनभर सोशल मीडिया पर कांस्टेबल राकेश राणा को लेकर बहस छिड़ी रही. लोगों की दलील थी कि जब सेना की राजपूत रेजिमेंड में मूंछ रख सकते हैं, तो यहां क्यों नहीं. लोगों ने लिखा कि पुलिस में भी मूंछों के रखने पर अलग से भत्ता देने की व्यवस्था है और यूपी पुलिस में कई आईपीएस स्तर के अधिकारी भी राणा की तरह की मूंछ रखते हैं. वो कांस्टेबल पद पर हैं इसलिए उन्हें टारगेट करना गलत है. बता दें राकेश राणा ने कहा था कि वो मूंछें नहीं हटवाएंगे, भले सस्पेंड हो जाएं.

Corona Virus Precaution Dose: आज से प्रिकॉशन डोज की शुरुआत, किसे लगेगा और कहां होगा रजिस्ट्रेशन पढ़िए

वर्दी नियमों के उल्लंघन का आरोप
मध्य प्रदेश के सहायक पुलिस महानिरीक्षक (AIG) प्रशांत शर्मा ने इस संबंध एक आदेश जारी कर बताया था कि कांस्टेबल राकेश राणा भोपाल में पुलिस के मोटर ट्रांसपोर्ट पूल (एमटी पूल) में पदस्थ हैं. वो वर्दी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. राकेश राणा का हुलिया खराब दिखाई दे रहा है, जिसे ठीक करने के लिए बाल और मूंछ कटवाने के निर्देश दिए गए. लेकिन राणा ने आदेश का पालन नहीं किया, जो वर्दी नियमों के तहत अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है. इसलिए राणा को 7 जनवरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया था.

तीन दिन बाद बैकफुट पर विभाग 
एडीजी अनिल कुमार ने राणा को नौकरी जॉइन करने के मौखिक आदेश दिए हैं. उनका सस्पेंशन कैंसिल किए जाने का कोई लिखित आदेश जारी नहीं किया हो, लेकिन राणा नौकरी पर लौट आए हैं. राणा को स्पेशल डीजी राजेंद्र मिश्रा के पास से हटाकर एमटी पूल में रिजर्व ड्राइवर के तौर पर रखा गया है. 

विंग कमांडर अभिनंदन, यूपी के ADG प्रशांत भी रखते हैं रौबदार मूंछ
राकेश राणा ने बताया कि वो 2007 से पुलिस सेवा में हैं और 2010 से ऐसी ही मूंछें रखते आए हैं. 14 साल में किसी अधिकारी ने मूंछों को लेकर आपत्ति नहीं जताई. राणा की मूंछों का स्टाइल एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन जैसा है. वो ही नहीं यूपी पुलिस के एडीजी और सीनियर आाईपीएस अधिकारी प्रशांत भी इसी तरह की रौबदार मूंछों की वजह से चर्चा में रहते हैं. बिहार के चर्चित आईपीएस अधिकारी मनु महाराज भी ऐसी ही स्टाइलिश मूंछें रखते हैं. सोशल मीडिया पर उनकी कई तस्वीरें शेयर की जाने लगीं और सवाल उठे कि जब ये रौबदार मूंछें रख सकते हैं तो एमपी पुलिस का ये कॉन्स्टेबल क्यों नहीं.  राकेश राणा को उनके साथी भोपाल का अभिनंदन कहकर बुलाने लगे. 

Watch Live Tv

Trending news