MP के कपिल परमार ने बढ़ाया पूरे विश्व में मान, पैरालंपिक के इतिहास में भारत ने पहली बार जूडो में जीता पदक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2416882

MP के कपिल परमार ने बढ़ाया पूरे विश्व में मान, पैरालंपिक के इतिहास में भारत ने पहली बार जूडो में जीता पदक

Kapil Parmar: मध्य प्रदेश के बेटे कपिल परमार ने पूरे विश्व में भारत का मान बढ़ा दिया है. उन्होंने पेरिस में हो रहे पैरालंपिक 2024 गेम्स में जूडो स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है. पैरालंपिक के इतिहास में भारत ने पहली बार जूडो में कोई पदक जीता है. 

kapil parmar

Kapil Parmar Created History Won Bronze Medal In Paralympic: मध्य प्रदेश के बेटे कपिल परमार ने पैरालंपिक गेम्स 2024 में इतिहास रच दिया है. उन्होंने जूडो स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर दुनिया में भारत का मान-सम्मान बढ़ाया है. कपिल ने पुरुष 60 KG जे1 स्पर्धा में मेडल जीता है. सीहोर जिले के रहने वाले कपिल पहले भारतीय हैं, जिन्होंने पैरालंपिक में जूडो में पदक जीता है. इस जीत के लिए PM नरेंद्र मोदी ने भी कपिल की बधाई दी है. 

कपिल ने किया कमाल
कपिल परमार में पेरिस पैरालंपिक 2024 में पुरुषों की 60 किग्रा (जे1) जूडो स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. परमार ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में ब्राजील के एलिल्टोन डि ओलिवेरा को शिकस्त दी और पदक अपने नाम किया. वे जूडो में पैरालंपिक मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. इस तरह  पैरालंपिक 2024 में देश की झोली में 25वां मेडल आ गया है. 

PM मोदी ने दी बधाई
इस ऐतिहासिक जीत के लिए PM नरेंद्र मोदी ने कपिल को बधाई दी है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- 'बहुत ही यादगार प्रदर्शन और एक स्पेशल मेडल. कपिल परमार पैरालिंपिक में जूडो में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. उन्हें पैरालिंपिक 2024 में पुरुषों की 60 किग्रा जे1 स्पर्धा में कांस्य जीतने के लिए बधाई! कपिल को भविष्य के के लिए शुभकामनाएं.'

सीहोर से हैं कपिल परमार
कपिल परमार मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के रहने वाले हैं. वे 4 भाइयों और 1 बहन में सबसे छोटे हैं. उनके पिता एक टैक्सी ड्राइवर हैं. कपिल ने बचपन में खेत में खेलते समय गलती से पानी के पंप को छू लिया था. बिजली के झटके के कारण वे कोमा में चले गए थे.  उनके ठीक होने के बाद, डॉक्टरों ने उन्हें वजन बढ़ाने की सलाह दी. इस बीच उन्हें ब्लाइंड जूडो के बारे में पता चला और फिर उन्होंने इसे ही अपना जीवन बना लिया. 

ये भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी: बप्पा को 10 दिनों तक रोज लगाएं अलग-अलग मोदक का भोग, जानें घर पर बनाने की आसान रेसिपी

भारत की झोली में 25 मेडल
पैरालंपिक गेम्स 2024 में अब तक भारत की झोली में 25 मेडल आ चुके हैं. इनमें 5 गोल्ड, 9 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. 

इनपुट- सीहोर से दिनेश नागर की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- डॉक्टर ने मरीज की दवाएं ऐसी स्टाइल में लिखीं कि हर कोई हैरान, वायरल हो रही पर्ची

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news