Mahashivratri 2024: महाकाल के दरबार में महाशिवरात्रि की धूम, 12 लाख श्रद्धालु पहुंचने का अनुमान
Advertisement

Mahashivratri 2024: महाकाल के दरबार में महाशिवरात्रि की धूम, 12 लाख श्रद्धालु पहुंचने का अनुमान

Mahakal Ujjain: उज्जैन महाकाल ज्योतिर्लिंग में शिवरात्रि के अवसर पर देश- विदेश से भक्त बाबा का दर्शन करने आ रहे हैं. मंदिर समिति ने दावा किया है कि शिवरात्रि पर्व पर लगभग 12 लाख श्रद्धालु बाबा के दरबार में मत्था टेकेंगे.

Mahashivratri 2024: महाकाल के दरबार में महाशिवरात्रि की धूम, 12 लाख श्रद्धालु पहुंचने का अनुमान

Mahakal Ujjain: महाशिवरात्रि के अवसर पर महाकाल के दरबार में भक्तों का तांता लगा हुआ है. बता दें कि महाकाल का दरबार भक्तों के लिए रात 2:30 बजे खोला गया और कल यानि की 9 मार्च तक रात 10:30 बजे तक दरबार खुला रहेगा. इस दौरान 12 लाख भक्तों के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है.  जानिए कैसे रहेगी महाकाल के दर्शन के समय व्यवस्था.

12 लाख श्रद्धालु पहुंचने का अनुमान
हर साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि के पर्व के मौके पर बाबा के दरबार में भक्तों का तांता लगा हुआ है. देश- दुनिया से बाबा के भक्त दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. बता दें कि रात 02:30 बजे से खुले पट अब कल 09 मार्च रात 10:30 बजे बंद होंगे. मंदिर समिति ने दावा किया है कि भक्त 44 मिनट में दर्शन कर पाएंगे, इसके लिए श्रद्धालुओं को 2.5 किमी पैदल चला होगा. बता दें कि दर्शनार्थियों के लिए 44 घंटे तक कपाट खुले रहेंगे. उसी हिसाब से श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था की गई है.

मंदिर का रास्ता
श्री महाकालेश्वर मंदिर मेंश्रद्धालुओं के सरल-सुलभ दर्शन की व्यवस्था हेतु नृसिंह घाट तिराहे पर स्थित गंगोत्री गार्डन से मंदिर में प्रवेश द्वार बनाया गया है. श्रद्धालु प्रवेश द्वार से प्रवेश कर चारधाम मंदिर पानी की टंकी वाले मार्ग से त्रिवेणी संग्रहालय की ओर - त्रिवेणी संग्रहालय नंदी मण्डपम् महाकाल महालोक - मानसरोवर भवन में प्रवेश कर फेसेलिटी सेंटर 01 - नवीन टनल कार्तिक मण्डपम् - गणेश मण्डपम् से बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे. दर्शन के बाद आपातकालीन निर्गम द्वार बड़ा गणेश मंदिर हरसिद्धि चौराहा झालरिया मठ के रास्ते बाहर की ओर प्रस्थान करेंगे.

एल.ई.डी. एवं सी.सी.टी.वी. कैमरे की व्यवस्था
 श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिक्षेत्र एवं सम्पूर्ण दर्शन मार्ग पर 600 सी.सी.टी.वी कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. कंट्रोल रूम में लगी सी.सी.टी.वी सर्विलांस एवं एल.ई.डी. के माध्यम से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है. साथ ही श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल के सजीव दर्शन कराने के उद्देश्य से सम्पूर्ण दर्शन मार्ग, स्थापित पार्किंग एवं मंदिर परिक्षेत्र के चयनित स्थानों पर बड़ी आउटडोर एल.ई.डी. स्थापित की गई है जिससे श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे.

व्हील चेयर और ई-कार्ट की व्यवस्था
वृद्धजन और निःशक्तजन श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल के सरल-सुलभ दर्शन कराए जाने के उद्देश्य से मंदिर परिक्षेत्र के नजदीक निर्धारित पार्किंग स्थल पर ई-कार्ट इत्यादि खड़ी की गई है. जिसमें बैठकर श्रद्धालु मंदिर के प्रवेश द्वार पहुंच कर व्हील चेयर के माध्यम से बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे.

शांति और कानून व्यवस्था
महाशिवरात्रि पर्व श्रद्धालुओं की अत्यधिक संख्या को ध्यान में रखते हुए शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी इंतजाम किए गए हैं. मंदिर परिक्षेत्र में आवश्यकतानुसार अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी जिला उज्जैन के माध्यम से कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को भी व्यवस्था में लगाया गया है. 

Trending news