Chambal River: मंदसौर में 5 इंच से ज्यादा बारिश, गांधीसागर बांध के खोले गए 18 गेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1315101

Chambal River: मंदसौर में 5 इंच से ज्यादा बारिश, गांधीसागर बांध के खोले गए 18 गेट

Gandhisagar Dam: मंदसौर में पिछले 24 घंटे में 5 इंच से ज्यादा बारिश हुई है. बारिश के चलते चंबल नदी उफान पर हैं. नदी के जलस्तर को बढ़ते हुए देख गांधी सागर बांध के 18 गेट खोल दिए गए हैं. वहीं लगातार हो रही बारिश से मंदसौर में 12वीं तक के स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है.

 

Chambal River: मंदसौर में 5 इंच से ज्यादा बारिश, गांधीसागर बांध के खोले गए 18 गेट

मनीष पुरोहित/मंदसौर: मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं मंदसौर में बीते 24 घंटे में 5 इंच से ज्यादा बारिश होने से नदी नाले उफान पर हैं. चंबल नदी के कैचमेंट एरिया उज्जैन इंदौर संभाग में लगातार लगातार हो रही बारिश के चलते जलस्तर बढ़ गया है. चंबल नदी में पानी का इनफ्लो 500000 क्यूसेक से ज्यादा हो गया है. जिसके चलते चंबल नदी में मध्य प्रदेश राजस्थान सीमा पर बने गांधी सागर बांध के 18 गेट खोल दिए गए हैं.

फोटोग्राफी प्रतिबंधित
चंबल नदी के जलस्तर को बढ़ते हुए देख मंदसौर के कलेक्टर ने नदी नालों के पास लोगों को न जाने की हिदायत दी है. वहीं गांधी सागर बांध के 5 किलोमीटर के एरिया में ड्रोन शूटिंग और फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बता दें कि गांधी सागर बांध का वाटर लेवल 1308.32 फिट हो गया है, जबकि बांध की अधिकतम क्षमता 1312 फीट है.

जिला शिक्षा विभाग द्वारा 12 वीं तक के स्कूलों की छुट्टी
उधर इलाके में लगातार हो रही बारिश के बाद पहली से बारहवीं तक के स्कूलों की छुट्टी जिला शिक्षा विभाग द्वारा की गई है. लेकिन जिला शिक्षा विभाग का आदेश सुबह जब तक प्राप्त हुआ तब तक कई स्कूलों में बच्चे स्कूल तक पहुंच गए थे, जिन्हें स्कूल से वापस लौटाया गया. ऐसे में शिक्षा विभाग की लेट लतीफी के चलते बच्चों और अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

मकान गिरने से शख्स की मौत
बारिश के चलते कुछ कच्चे मकान भी गिरे हैं. मल्हारगढ़ क्षेत्र में बारिश के चलते मकान गिरने से एक शख्स की मौत हुई है. जिला प्रशासन की टीम लगातार सचेत है और नदी के किनारे वाले इलाकों में लोगों को ना जाने की सख्त हिदायत दी है. वहीं किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए भी टीम में तैनात कर दी गई है कुछ निचले इलाकों में भी जलभराव हुआ है.

ये भी पढ़ेंः मौसम: MP में भारी बार‍िश से हालात ब‍िगड़े, अगले 24 घंटे में इन ज‍िलों में रेड अलर्ट की चेतावनी

Trending news