भारत के दिल मध्य प्रदेश का ये व्यंजन खाया है आपने? त्यौहार का मजा हो जाएगा दोगुना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1373340

भारत के दिल मध्य प्रदेश का ये व्यंजन खाया है आपने? त्यौहार का मजा हो जाएगा दोगुना

इन दिनों देश में त्यौहारों का सीजन चल रहा है. त्यौहारों के इस मौसम में हमारे घरों में पकवान बनाए जाते हैं तो अगर आप भी त्यौहार के इस सीजन में कोई नई डिश बनाना चाहते हैं तो एमपी की ये फेमस डिश आपको अपना दीवाना बनाने की ताकत रखती है तो आइए जानते हैं...

भारत के दिल मध्य प्रदेश का ये व्यंजन खाया है आपने? त्यौहार का मजा हो जाएगा दोगुना

नई दिल्लीः देश में त्यौहारों का सीजन चल रहा है. ऐसे में जब बात आए खाने की तो कौन दिलचस्पी नहीं लेना चाहेगा, खासकर जब वो एक मिठाई हो. आज हम आपको एक खास डिश मावा बाटी के बारे में बता रहे हैं. यह मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र की स्वीट डिश है जो मावे से बनाई जाती है. यह देखने में गुलाब जामुन की तरह लगती है लेकिन जब आप इसे टेस्ट करेंगे तो जानेंगे कि यह डिश सूखे मेवों से बनाई जाती है और इसका टेस्ट गुलाब जामुन से काफी अलग है. 

इन-इन चीजों की पड़ेगी जरूरत
मावा बाटी की चाशनी के लिए 3 कप चीनी और मावा बाटी के ऊपर डालने के लिए केसर की जरूरत होगी. 
मावा बाटी की फिलिंग के लिए एक चौथाई कप कटे हुए पिस्ते, एक चौथाई कप बारीक कटे बादाम, काजू, किशमिश, एक चौथाई कप इलायची पाउडर, एक चौथाई कप मावे की जरूरत होगी. 

मावा बाटी बनाने के लिए दो कप मावा, एक चौथाई कप मैदा, 3 चम्मच दूध पाउडर, 3 चम्मच अरारोट का आटा, मावा बाटी को तलने के लिए घी.

मावा बाटी बनाने की रेसिपी
मावा बाटी बनाने के लिए सबसे पहले सभी जरूरी चीजों को मिलाकर पेड़ा बना लें. इसके बाद इस पेड़े में से छोटे छोटे 20 पेड़े बना लें. इसके बाद मावा बाटी की फिलिंग बनाने के लिए सभी मेवों को मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें इलायटी पाउडर और खोया मिलाकर एक सूखा मिश्रण तैयार कर लें. फिर पेड़ों में फिलिंग को भरकर उन्हें गोल-गोल बना लें. इसके बाद घी में इन्हें डीप फ्राई कर लें. 

मावा बाटी के लिए चाशनी बनाने के लिए आधा कप पानी में बताई गई मात्रा में चीनी मिला लें. इसके बाद इसे 7-8 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. बीच बीच में इसे चलाते रहें. इसके बाद इसमें 1-2 चम्मच मिल्क पाउडर मिला दें और चाशनी को छान लें. इसके बाद इस चाशनी में तैयार मावा बाटी के पेड़ों को डुबो दें. इसके बाद आपकी मावा बाटी तैयार है. तो आप भी घर पर मावा बाटी बनाएं और एमपी की इस डिश से त्यौहारों को खुशनुमा बनाएं.

Trending news