MP Mausam: मध्य प्रदेश में परेशानी का सबब बनी बारिश, मौसम विभाग ने इन जिलों को किया अलर्ट
Advertisement

MP Mausam: मध्य प्रदेश में परेशानी का सबब बनी बारिश, मौसम विभाग ने इन जिलों को किया अलर्ट

MP Mausam: मध्य प्रदेश में जाती-जाती बारिश एक बार फिर परेशानी का सबब बन गई है. प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है. श्योपुर में पार्वती नदी में उफान आने से राजस्थान से कनेक्शन टूट गया है. वहीं ग्वालियर में तिघरा डैम के गेट खोलने की संभावना जताई जा रही है.

MP Mausam: मध्य प्रदेश में परेशानी का सबब बनी बारिश, मौसम विभाग ने इन जिलों को किया अलर्ट

MP Mausam: भोपाल: मध्य प्रदेश में विदाई लेता मानसून अपना असर दिखा रहा है. जाती-जाती बारिश प्रदेश में परेशानी का सबब बन गई है. 8 अक्टूबर को अलर्ट जारी होने के बाद कई जिलों में मौसम बिगड़ा हुआ है. श्योपुर में उफान से पुल जल मग्न हो गया है, जिससे राजस्थान का रास्ता बंद हो गया. वहीं ग्वालियर में हो रही लगातार बारिश के कारण तिघरा डैम के गेट घोलने की संभावनी जताई जा रही है.

18 जिलों में बारिश के असार
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, 18 जिलों में गरज चमक के साथ भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन समेत कई शहरों में तेज बारिश हो सकती है, जबकि भोपाल-जबलपुर में रिमझिम बारिश के असार हैं. पश्चिमी मध्य प्रदेश यानी ग्वालियर चंबल संभाग के सभी जिलों के साथ नीमच, मंदसौर, अलीराजपुर, झाबुआ, दतिया, श्योपुर, भिण्ड, मुरैना, धार, बड़वानी, राजगढ़, खरगोन में भारी बारिश की संभावना है. भोपाल समेत कई जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश के आसार हैं.

ये भी पढ़ें: महाकाल के आंगन में शुरू हुआ महोत्सव, मनमोहक तस्वीरें देख उत्सव में हों शामिल

24 अक्टूबर तक जारी रहेगा दौर
10 अक्टूबर तक जबलपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में बौछारें पड़ सकती है. ये दौर 24 अक्टूबर तक जारी रहेगा. गुजरात पर बने चक्रवात के आगे बढ़कर उत्तरी मध्य प्रदेश पर आने के आसार हैं, इसके कारण 12 अक्टूबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा.

इस कारण हो रही है बारिश
अभी पश्चिमी विक्षोभ, मानसून ट्रफ और चक्रवात के साथ 4 वेदर सिस्टम एक्टिव हैं, जिसके कारण बंगाल की खाड़ी से नमी मिल रही है. इसे से मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. ग्वालियर चंबल में 9 व 10 अक्टूबर को भारी वर्षा हो सकती है. 13 अक्टूबर तक बारिश और बादल छाने के आसार है.

ये भी पढ़ें: चीतों के बाद अब आफ्रीका से आएंगे जेब्रा और जिराफ, मध्य प्रदेश के वन मंत्री ने बताई तारीख

राजस्थान से कनेक्शन टूटा
मालवा निमाड सहित मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में हुई बारिश के बाद बीते शुक्रवार शनिवार की देर रात को अचानक पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ने लगा. जिसके बाद पार्वती नदी के कुछ ही घंटों में उफान पर आने से एक बार फिर से श्योपुर का राजस्थान के कोटा शहर से सड़क संपर्क टूट गया है. पार्वती नदी के लगातार बढ़ने बाले जलस्तर ने खातोली के पुल को पानी मे डुबो लिया है. पार्वत का पानी खातोली पुल से लगभग 10 फिट ऊपर बह रहा है. पार्वती नदी के किनारे बसे इलाकों को अलर्ट पर रखा गया है.

ये भी पढ़ें: रात में अपनाएं ये वास्तु टिप्स, अनिद्रा समेत कई परेशानियों से मिलेगी निजात

ग्वालियर में खोले जा सकते हैं तिघरा डैम के गेट
ग्वालियर और इसके आसपास के इलाके में दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश जैरी है. शहर को पेयजल की आपूर्ति करने वाले तिघरा डैम खतरे के निशान के नजदीक पहुंच गया है. प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए तिघरा डैम के आसपास के गांव में रहने वालों के लिए अनाउंसमेंट शुरू कर दिया है. लोगों को डैम के नजदीक नहीं जाने की चेतावनी दी जा रही है. अगर आज भी इसी तरह जल स्तर बढ़ता रहा तो डैम के गेट खोले जा सकते हैं.

Trending news