MP मौसम समाचार: सतना-शहडोल समेत 21 जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट, इन जगहों पर परेशान करेगी आंधी-बिजली
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2376946

MP मौसम समाचार: सतना-शहडोल समेत 21 जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट, इन जगहों पर परेशान करेगी आंधी-बिजली

MP Weather News: मध्य प्रदेश के 21 जिलों में आज मौसम विभाग ने अति भारी और भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही कई जिलों में आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी दी है. जानिए आज आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम का हाल- 

MP Mausam Samachar

Madhya Pradesh Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में फिलहाल लोगों को झमाझम बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. आज शनिवार को मौसम विभाग ने सतना, शहडोल और सिंगरौली में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 18 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही मौसम विभाग ने आज राजधानी भोपाल, विदिशा, रायसेन और सीहोर समेत करीब 30 जिलों में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी दी है.  

मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज शनिवार को 3 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें सतना, सिंगरौली और शहडोल जिले शामिल हैं. यहां झमाझम बारिश होने के आसार हैं. 

18 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट
इसके अलावा आज मौसम विभाग ने 18 जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को मंदसौर, नीमच, शिवपुरी, मुरैना, श्योपुर, सीधी, रीवा, मऊगंज, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, छतरपुर  और मैहर जिले में भारी बारिश होने की संभावना है.

आंधी-तूफान और बिजली करेगी परेशान
अति भारी और भारी बारिश का अलर्ट जारी करने के अलावा मौसम विभाग ने आज कई जिलों में गरज-चमक और आंधी-तूफान की चेतावनी भी जारी की है. भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़ सहित 30 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने और गरज-चमकने की चेतावनी जारी की गयी है. साथ ही इन जिलों में आंधी-तूफान भी लोगों को परेशान करेगा. 

11 अगस्त से कम होगी मानसून की एक्टिविटी
मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश की जनता को तेज बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है.  प्रदेश में 11 और 12 अगस्त तक कोई स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी नहीं होगी. हालांकि, अलग-अलग जिलों में हल्की बारिश और धूप-छांव का दौर जारी रहेगा.  कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि 11 अगस्त को प्रदेश के करीब-करीब सभी जिलों में मानसून की एक्टिविटी कम होगी. यानी झमाझम बारिश से राहत मिलेगी. 

अब तक कितनी हुई बारिश
मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक प्रदेश में अब तक 22.0 इंच बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन औसत 25.7 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है. ये 3.7 इंच ज्यादा है. 

ये भी पढ़ें-  उमंग सिंघार बोले- MP में कई CM, इंदौर में विजयवर्गीय; जबलपुर में प्रह्लाद पटेल...

शुक्रवार को भीगा प्रदेश
शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सीधी, दमोह, बालाघाट, धार, खंडवा, रीवा, मंडला, रतलाम, सागर, सतना, सिवनी और उमरिया समेत 18 से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज हुई.

कई ट्रेन निरस्त
बीते कई दिनों तक झमाझम बारिश होने के कारण मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों से गुजराने वाली भारतीय रेलवे की कई ट्रेनें निरस्त हो गई थीं. अभी भी कई ट्रेनों को रूट बदला गया है, जबकि कई गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है. ऐसे में अगर आप भी इस बीच रेल यात्रा करने वाले हैं तो टाइमिंग और चार्ट जरूर चेक कर लें.   

ये भी पढ़ें- खंडवा में बढ़ते जलस्तर से डूबी नाव; नाविकों ने तैरकर बचाई जान, देखें वीडियो

Trending news