Salkanpur Devi Lok: महाकाल लोक की तर्ज पर सलकनपुर में बनेगा भव्य देवी लोक! ऐसा होगा स्वरूप
Advertisement

Salkanpur Devi Lok: महाकाल लोक की तर्ज पर सलकनपुर में बनेगा भव्य देवी लोक! ऐसा होगा स्वरूप

Salkanpur Devi Lok Project: मध्य प्रदेश के सलकनपुर में एक भव्य देवी लोक का निर्माण किया जाएगा, जिसका उद्देश्य देवी के नौ रूपों और 64 योगिनियों को प्रदर्शित करना है. साथ ही इसले क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.

Salkanpur Devi Lok Project

दिनेश नगर/सीहोर : मध्यप्रदेश (MP News) के सीहोर (Sehore News) जिले के सलकनपुर में स्थित विजयासन देवी धाम (Vijayasan Devi Dham Salkanpur) देशभर में आस्था के एक बड़े केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है. उज्जैन के महाकाल लोक की तर्ज पर सीहोर जिले के सलकनपुर में देवीलोक का निर्माण कराया जा रहा है. देवी लोक में देवी के नौ रूपों तथा 64 योगिनियों को शास्त्रों में वर्णित कथाओं के साथ आकर्षक रूप में प्रदर्शित किया जाएगा. इसके साथ ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अनेक निर्माण एवं विकास के कार्य कराए जा रहे हैं. देवी लोक का निर्माण 200 करोड़ रुपये से अधिक की कार्ययोजना है. देवीलोक के निर्माण के पश्चात धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही इस क्षेत्र में पर्यटन पर आधारित आर्थिक गतिविधियों का भी विस्तार होगा.

ऐसा होगा देवी लोक का स्वरूप
महाकाल लोक की तर्ज पर सलकनपुर में देवी लोक बनाया जा रहा है. यह धार्मिक अवधारणा के अनुरूप विकसित किया जा रहा है. इसके अंतर्गत पर्यटक सुविधाओं के साथ-साथ देवी विंध्यवासिनी के विभिन्न स्वरूपों का चित्रण पृथक-पृथक अधिसंरचनाए निर्मित कर किया जाएगा. समस्त कार्यों को हेरिटेज एवं धार्मिक स्वरूप के दृष्टिकोण से पत्थरों से सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

Somwar Ke Upay: जानिए सोमवार को क्या करना होता है लाभदायक और किन बातों से महादेव हो सकते हैं नाराज

चौसठ योगिनी प्लाजा
बता दें कि देवी लोक में 64 योगिनी प्लाजा वृत्ताकार निर्मित किया जाएगा. जिसमें 64 योगिनियों के विभिन्न आयामों को म्यूरल के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा. देवी के विभिन्न स्वरूपों को प्रदर्शित करने की इस कल्पना को मध्यप्रदेश के भेड़ाघाट तथा उड़ीसा के हीरापुर से लिया गया है.

नवदुर्गा कॉरिडोर
मंदिर पहुंचने के पहले माता विजयासन देवी के नौ स्वरूपों को पृथक-पृथक म्यूरल के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा. देवी के नौ स्वरूपों को कहानी तथा श्लोक के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा.

देवी लोक की अन्य विशेषताएं
मंदिर के मुख्य द्वार के पास सप्त मातृका को मूर्ति तथा म्यूरल आर्ट के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा. वेटिंग हॉल के टेरेस पर महाविद्या थीम पर मां काली, तारा, छिन्नमस्ता, सुंदरी, बगुला मातंगी, भुनेश्वरी, सिद्ध विद्या, भैरवी एवं धूमावती की झांकियां मूर्ति एवं म्यूरल आर्ट के रूप में प्रदर्शित की जाएंगी. माता विजयासन मंदिर के मुख्य द्वार को लाल पत्थरों से सौंदर्यीकरण कर मां दुर्गा के विभिन्न श्लोक म्यूरल एवं संकेतों से सुसज्जित किया जाएगा. प्रवेश द्वार के समीप फाउंटेन ऑफ लाइट बनाया जाएगा. सुंदर पार्क तथा पर्यटक के विश्राम के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं रहेंगी.

Trending news