MP News: सागर में मामूली विवाद पर आमने- सामने आए दो समुदाय, पुलिस ने संभाला मोर्चा, स्थिति सामान्य
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1981084

MP News: सागर में मामूली विवाद पर आमने- सामने आए दो समुदाय, पुलिस ने संभाला मोर्चा, स्थिति सामान्य

MP News: मध्य प्रदेश के सागर ( Sagar News) में श्मशान घाट पर शौच के बाद दो समुदायों में विवाद हो गया. जिसकी वजह से दोनों समुदाय के लोग सड़कों पर आ गए हैं. मौके पर पहुंच कर पुलिस प्रशासन ने मोर्चा संभाला है. जानें क्या है मामला. 

MP News: सागर में मामूली विवाद पर आमने- सामने आए दो समुदाय, पुलिस ने संभाला मोर्चा, स्थिति सामान्य

महेंद्र दुबे/ सागर: मध्य प्रदेश (MP News) के सागर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है. जिले के शाहपुर कस्बे में मामूली विवाद पर दो समुदाय आमने- सामने आ गए, इसके बाद चक्का जाम की स्थिति बन गई. किसी तरह की अनहोनी से पहले पुलिस प्रशासन ने मोर्चा संभाल लिया. फिलहाल कस्बे की स्थिति सामान्य बनी हुई है. क्या है पूरा मामला जानते हैं. 

क्या है मामला 
सागर जिले के सानोधा पुलिस थाने के तहत आने वाले शाहपुर कस्बे में तीन दिन पहले एक जैन साधु कस्बे के श्मशान घाट यानि मरघट में शौच क्रिया को गए गए थे, जिसे लेकर स्थानीय लोगों ने आपत्ति जताई थी, कस्बे के ही खूबचन्द पटेल नाम के व्यक्ति शौच क्रिया के दौरान ही मरघट में पहुंच गए और श्मशान घाट के बाहर बैठे लोगों पर बरस पड़े जबकि जैन सन्त श्मशान घाट के अंदर थे.

खूबचन्द को आपत्ति थी कि हिन्दू धर्म के मुताबिक मरघट बेहद पवित्र स्थान है जहां किसी की भी शौच क्रिया सही नहीं है और ये धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला है, खूबचन्द ने अपने मोबाइल से वीडियो बनाया जिसमें जैन सन्त श्मशान घाट के अंदर हैं, वीडियो में बकायदा खूबचन्द अपनी ही आवाज में सब कुछ बता रहे हैं, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ और इसे लेकर जैन समाज ने आपत्ति जताई. 

इसके बाद खूबचन्द जब बाजार में थे तब जैन समाज के लोगों ने उन्हें घेर लिया और उन पर सन्त अपमान का आरोप लगाया, इस घटनाक्रम का वीडियो सामने आया जिसमें खूबचन्द साफ कह रहे हैं कि उन्होंने शौच के लिए मना किया न कि सन्त का अपमान किया, मामला यहीं नहीं खत्म हुआ बल्कि जैन समाज के लोगों ने सानोधा पुलिस थाने में खूबचन्द के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई तो पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया, इसके बाद रविवार की रात एक बड़ा घटनाक्रम हुआ जब पुलिस थाने में बैठे ख़ूबचन्द के घर को आग के हवाले कर दिया गया. 

ये भी पढ़ें: Big Naxalite Attack: दंतेवाड़ा में 50 की संख्या में नक्सलियों ने बोला धावा, प्लांट समेत कई वाहनों में आगजनी; नारायणपुर में दहशत

खूबचंद के बेटे ने जलते हुए घर का वीडियो भी बनाया है और आरोप लगाया है कि जैन समाज के लोगों ने ये आगजनी की, इसके बाद आज सुबह होते ही शाहपुर में तनाव बढ़ गया, पटेल सहित ओबीसी वर्ग के लोग सड़कों पर उतर आए तो दूसरा जैन समाज का पक्ष भी सामने आ गया, लोगों ने सड़क को जाम कर जमकर प्रदर्शन किया. बढ़ते हुए हंगामे के बाद शाहपुर का बाजार पूरी तरह बंद हो गया है और जिला प्रशासन के साथ पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं जो कि हालतों को काबू पाने में लगे हैं.

प्रदर्शनकरियों का कहना है कि श्मशान घाट में शौच क्रिया पर आपत्ति है न कि किसी सन्त या धर्म बिशेष पर और यहीं मंशा ख़ूबचन्द की भी है, इन लोगों का आरोप है कि धर्म की आड़ लेकर जैन समुदाय के लोग इलाके की बेशकीमती जमीन को कब्जा करना चाह रहे हैं जिसकी शिकायत भी उन्होंने की है, प्रदर्शनकारी ख़ूबचन्द पर दर्ज किए गए मामले को वापस लेने और उसे रिहा करने की मांग पर अड़े हैं. 

Trending news