MP में शुरू हुई एयर टैक्सी सेवा, किराए में 50 प्रतिशत की मिलेगी छूट, CM मोहन ने दिखाई हरी झंडी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2291115

MP में शुरू हुई एयर टैक्सी सेवा, किराए में 50 प्रतिशत की मिलेगी छूट, CM मोहन ने दिखाई हरी झंडी

PM Shri Air Taxi Service: मध्य प्रदेश में आज से पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरू हो गई है. अब प्रदेश के आठ शहर सीधे हवाई सेवा से जुड़ जाएंगे, जिससे लोगों को यहां आने जाने में आसानी होगी.  

पीएम श्री हवाई सेवा शुरू

MP Air Taxi Service: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरू करने वाला मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है. सीएम मोहन यादव ने भोपाल एयरपोर्ट से फ्लैग दिखाकर इस योजना की शुरुआत की है. एयर टैक्सी सेवा शुरू होने से मध्य प्रदेश के आठ शहर अब एक दूसरे से हवाई माध्यम से जुड़ जाएंगे. भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रीवा, खजुराहो और सिंगरौली आने जाने के लिए अब लोगों को एयर टैक्सी उपलब्ध रहेगी, खास बात यह है कि इसका किराया भी ज्यादा नहीं होगा और किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी. 

भोपाल से जबलपुर उड़ी पहली फ्लाइट 

सीएम मोहन यादव ने भोपाल एयरपोर्ट पर भोपाल से जबलपुर जाने वाली पहली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान खुद उन्होंने यात्रियों को बोर्डिंग पास दिए और सभी को यात्रा के लिए धन्यवाद दिया. इससे पहले सीएम मोहन ने टिकट बुकिंग काउंटर का शुभारंभ पहले ही कर दिया था. भोपाल से चलकर यह फ्लाइट जबलपुर जाएगी और वहां से यही फ्लाइट रीवा जाएगी, रीवा से यह सिंगरौली में लैंड होगी. यानि एक साथ यह फ्लाइट चार शहरों को कवर करेगी. 

एयर एम्बुलेंस डॉक्टर भी तैयार 

सीएम मोहन यादव ने कहा 'वर्तमान का दौर स्वर्णिम काल की तरह है. मध्यप्रदेश का भौगोलिक एरिया इटली और इंग्लैंड से बड़ा है, हवाई यातायात की दिशा में हमें आगे बढ़ना है. मध्यप्रदेश में एयर एम्बुलेंस डॉक्टर की टीम के साथ तैयार है, अब कलेक्टर से संपर्क कर किसी की भी जान बचाई जा सकती है. हमारी सरकार के 6 माह पूरे हो गए हैं, विकास के मामले में उड़ान जो उड़ान भरी है. वह लोग देख रहे हैं, सिंगरौली में लोगों ने हवाई सेवा की मांग की थी जो पूरी हो गई है. आज 55 जिले में से 30 जगह हवाई पट्टी है आगे हम इसका और भी विस्तार करेंगे.  रिजर्व फॉरेस्ट और अन्य स्थानों को भी आगे हवाई सेवा से जोड़ा जायेगा. खजुराहो में एशिया का पहला पायलट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खुला है जहां से डिग्री और डिप्लोमा दिए जाएंगे.'

ये भी पढ़ेंः Indore के मेंटल हॉस्पिटल को बम से उड़ाने की धमकी भरा मेल, पुलिस IP एड्रेस के जरिए कर रही तलाश

 

योजना का होगा फायदा 

देश का दिल मध्यप्रदेश और मध्यप्रदेश का दिल भोपाल और भोपाल से हम अपने सारे नगरों को जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं. मुझे पूरा भरोसा है कि 'पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा' का उद्योग, व्यापार, हेल्थ समेत सभी सेक्टर में भी लाभ मिलेगा. मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि अभी 55 जिलों में से 30 जगह हवाई पट्टियां हैं, जिनका हम विकास करेंगे. आगे चलकर हम एक और नई सुविधा देने वाले हैं. हवाई यातायात में अभी एक साथ तीन तरह की सुविधाएं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही हैं. इसलिए हम इस दिशा में और तेजी से काम करेंगे.'

ऐसी चलेगी एयर टैक्सी 

  • सोमवार और गुरुवार को रीवा शहर हफ्ते में 2 दिन इंदौर, जबलपुर और भोपाल से जुड़ेगा.
  • ग्वालियर शहर हफ्ते में 2 दिन मंगलवार को इंदौर, भोपाल-उज्जैन से जुड़ेगा, जबकि शनिवार को यह भोपाल भी जुड़ेगा. 
  • हफ्ते में तीन दिन उज्जैन शहर मंगलवार को इंदौर, भोपाल, ग्वालियर से जुड़ेगा, जबकि बुधवार को इंदौर, भोपाल, जबलपुर और इंदौर से जुड़ा रहेगा. 
  • खजुराहो को हफ्ते में एक दिन शुक्रवार को भोपाल और जबलपुर से कनेक्ट किया जाएगा. 

किराए में मिलेगा डिस्काउंट 

फिलहाल इस सेवा के किराए में भी झूट रहेगी. इन सभी फ्लाइटों को किराया वंदे भारत ट्रेन के किराए के समान ही रहेगा. क्योंकि एयर टैक्सी सेवा में फिलहाल 50 प्रतिशत का डिस्काउंट देने का फैसला किया गया है. यानि अगर आप भोपाल से इंदौर के बीच जाते हैं तो आपको एयर टैक्सी के 2062 रूप ही चुकाने होंगे. हालांकि कुछ उड़ानों का किराया ज्यादा भी हो सकता है. यह हवाई टैक्सी केवल 6 सीटर रहती है. यानि एक बार में 6 लोग जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: अमरवाड़ा उपचुनाव में इन नेताओं पर दांव लगा सकती है कांग्रेस, दो नाम सबसे आगे

Trending news