Navratri 2022: नवरात्रि पर राशि अनुसार करें मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1366942

Navratri 2022: नवरात्रि पर राशि अनुसार करें मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

Rashi Anusar Kare Puja: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने में कुछ ही समय बचा है. ज्योतिष शास्त्र में नवरात्रि के दौरान राशि के अनुसार पूजा करने का बहुत महत्व है. ऐसे में आइए ज्योतिष के हिसाब से जानते हैं कि नवरात्रि में अपनी राशि के अनुसार कैसे करें मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा? 

 

Navratri 2022: नवरात्रि पर राशि अनुसार करें मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

Navratri Puja As Per Zodiac Sign: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही हैं. माता रानी का हाथी पर आगमन इस अच्छी बारिश और सुख-समृद्धि का संकेत है. नवरात्रि में मां दुर्गा की पूरे नौ दिन तक विधि विधान से पूजा की जाती है. नवरात्रि समय बहुत शुभ माना जाता है. काशी के ज्योतिष प्रतीक शास्त्री की मानें तो जो लोग नवरात्रि में अपनी राशि के अनुसार मां दुर्गा की पूजा करते हैं, उनके जीनव के सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. ऐसे में आइए अपनी राशि के हिसाब से जानते हैं कि नवरात्रि में कैसे करें मां दुर्गा की पूजा?

मेषः मेष राशि के जातक नवरात्रि में स्कंदमाता की पूजा करें. आप माता रानी दूध से बनी पेड़ा या लड्डू मिठाई और लाल पुष्प अर्पित करें. आप इस दौरान नियमति सिद्धकुंजिका स्त्रोंत का पाठ करें.

वृषः वृष राशि के जातक नवरात्रि के दौरान मां महागौरी की आराधना करें. आप माता रानी के दरबार में सफेद मिठाई और सफेद फूल अर्पित करें. आप इस दौरान नियमित दुर्गा सप्तशती का पाठ करें.

मिथुनः मिथुन राशि के जातक मां दुर्गा के ब्रम्हचारी रूप की पूजा करें. आप नियमित माता रानी को लाल पुष्प, शक्कर और पंचामृत अर्पित करें.

कर्कः कर्क राशि के जातक मां शैलपुत्री की पूजा करनें. आप इन्हें बताशे और चावल का भोग लगाएं. नियमित अर्गला और किलक स्त्रोत का पाठ करें.

सिंहः सिंह राशि के जातक मां दुर्गा के कूष्मांडा स्वरूप की पूजा करें. उन्हें रोली और केसर अर्पित करें. साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करें.

कन्याः कन्या राशि के जातक मां दुर्गा के ब्रम्हचारी स्वरूप की पूजा करें. आप इन्हें खीर का भोग लगाएं. साथ ही आप कनकधारा स्त्रोंत का पाठ करें.

ये भी पढ़ेंः Navratri 2022: नवरात्रि के पहले दिन इन बातों का रखें ध्यान, जानिए शुभ मुहूर्त व सही कलश स्थापना विधि

तुलाः तुला राशि के जातक महागौरी की पूजा करें. आप मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी और पुष्प अर्पित करें. साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करें.

वृश्चिकः वृश्चिक राशि के जातक मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा करें. आप इस दौरान नियमित सुबह-शाम मां दुर्गा की आरती करें.

धनुः धनु राशि के जातक नवरात्र के दौरान स्कंदमाता की पूजा करें. साथ ही नियमित दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. आप मां दूर्गा के पीले रंग के पुष्प व मिठाई अर्पित करें.

मकरः मकर राशि के जातक मां दुर्गा के कात्यायनी स्वरूप की पूजा करें. आप माता रानी को नारियल और चुनरी अर्पित करें. साथ ही नियमित दुर्गा चालीसा का पाठ करें.

कुंभः कुंभ राशि के जातक मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा करें. माता को हलवे का भोग लगाएं और देवी कवच का पाठ करें.

मीनः मीन राशि के जातक चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा करें. आप माता रानी को पीला केला और पीला पुष्प अर्पित करें इसके साथ ही नियमित दुर्गा सप्तशती का पाठ करें.

ये भी पढ़ेंः Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान न करें ये गलती, वरना हो सकते हैं परेशान, जानिए नियम
 
(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news