Navratri Decoration: इस खूबसूरत लुक में सजाएं मां दुर्गा का दरबार, जग जाएगी सोई हुई किस्मत
Advertisement

Navratri Decoration: इस खूबसूरत लुक में सजाएं मां दुर्गा का दरबार, जग जाएगी सोई हुई किस्मत


Navratri Mandir Decoration: नवरात्रि में माता की पूजा करने के लिए सबसे जरुरी है मंदिर की साफ-सफाई और डेकोरेशन, तो आइए जानते हैं कि नवरात्रि में माता दुर्गा की पूजा शुरू करने से पहले कैसे करें मां के दरबार की आकर्षक सजावट?

Navratri Decoration: इस खूबसूरत लुक में सजाएं मां दुर्गा का दरबार, जग जाएगी सोई हुई किस्मत

Navratri Mandir Decoration Ideas At Home: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत कल यानी 26 सितंबर से हो रही है. नवरात्रि का नौ दिन बहुत पवित्र माना जाता है. नवरात्रि के पहले दिन भक्त मां दुर्गा के आगमन से पहले घर की साफ सफाई करते हैं और उनके दरबार को आकर्षक सजाते हैं. यदि आप भी नवरात्रि पर अपने घर कलश स्थापना कर रहे हैं और चाहते हैं कि मां के दरबार को खूबसूरत लुक दें, तो आइए जानते हैं कि कैसे सजाएं मां शेरावाली का दरबार जिससे मां दुर्गा का आगमन हमारे लिए शुभ रहेगा और मां दुर्गा हमें प्रसन्न होकर आशीर्वाद देंगी.

माता का मंदिर सजाने में वास्तु नियमों का रखें ध्यान
हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है. ऐसे में आप मां का दरबार सजाते समय वास्तु के नियमों का ख्याल रखें. मां के दरबार को लकड़ी के चौकी पर सजाएं. यह चौकी उत्तर-पूर्व दिशा में इस हिसाब से लगाएं कि पूजा करते वक्त आपका मुख पूर्व या उत्तर की तरफ हो. मां के पूजा संबंधित सामग्री पूर्व दिशा में रखें.

ऐसे करें मां के दरबार का डेकोरेशन
माता रानी का दरबार आप जिस चौकी पर सजा रहे हैं उसे पर लाल रंग का वस्त्र बिछाकर ही मां का दरबार लगाएं. इसके साथ ही चौकी पर लाल और पीले फूलों के साथ रंग-बिरंगे फूलों से सजाएं. पूजा घर के दरवाजे पर दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. माता रानी के दरबार में बिजली की झालरों और आर्टिफिशियल फूलों से सजाएं.

मिट्टी के समानों से सजाएं मां का दरबार
यदि आपका घर के मंदिर यानी मां के दरबार को और अधिक आकर्षक सजाना चाहते हैं तो आप मिट्टी से बने समानों से सजावट करें. मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर उसमें फ्लोटिंग कैंडल जलाकर तैराएं. इससे पूरा मंदिर जगमग रहेगा.

ये भी पढ़ेंः Navratri 2022: नवरात्रि के पहले दिन इन बातों का रखें ध्यान, जानिए शुभ मुहूर्त व सही कलश स्थापना विधि

कपड़ों से सजाएं मां का दरबार
आप माता रानी के दरबार में रंग-बिरंगे आकर्षक किस्म की कपड़ों से भी सजा सकते हैं. इसके लिए आप बाजार से रंग-बिरंगे चुनरी लेकर आएं और इसे मां के दरबार के चारों तरफ पर्दा के तरह सजाएं साथ ही इसमें कई कलर के लाइट लगाएं. इससे मां का दरबार और भी प्यारा लगेगा.

आपको बता दें कि जो लोग नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा साफ-सफाई के साथ विधि-विधान से करते हैं, उनके जीवन में कभी कोई दिक्कत परेशानी नहीं आती है. साथ ही उनको हर कार्यों में सफलता मिलती है. 

ये भी पढ़ेंः Navratri 2022: नवरात्रि पर राशि अनुसार करें मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न लेखों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news