छूट न जाए टीचर बनने का मौका! MP में बढ़ाई गई BEd-MEd की रजिस्ट्रेशन डेट, जानें कब तक कर सकते हैं अप्लाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2393653

छूट न जाए टीचर बनने का मौका! MP में बढ़ाई गई BEd-MEd की रजिस्ट्रेशन डेट, जानें कब तक कर सकते हैं अप्लाई

MP NCTE courses Admission: मध्य प्रदेश में बीएड और एमएड कोर्स में एडमिशन लेने से चूक गए छात्रों के लिए जरूरी खबर है. NCTE कोर्सेस में एडमिशन के लिए तारीख बढ़ा दी गई है. अब 23 अगस्‍त तक इसके लिए आवेदन किए जा सकते हैं. 

NCTE EBEd MEd Courses Registration Deadline Extended

BEd-MEd Courses Registration Deadline Extended in Madhya Pradesh: मध्‍य प्रदेश में बीएड, एमएड समेत NCTE कोर्सेस में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए काम की खबर है. नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) कोर्सेस में एडमिशन के लिए एक और चरण शुरू किया जा रहा है. इसके तहत रजिस्ट्रेशन की डेट भी आगे बढ़ा दी गई है. इच्छुक छात्र  21 अगस्त से 23 अगस्त 2024 तक नए रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके साथ उन्हें इन तीन दिनों में हेल्प सेंटर पर दस्तावेजों की जांच और सत्यापन भी कराना होगा.

किन स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा
इस चरण के दौरान दो प्रकार के छात्र अपनी पसंद की शिक्षण संस्थाओं का चयन कर सकते हैं. इसमें पंजीकृत अप्रवेशित आवेदक और नए पंजीकृत आवेदक शामिल हैं. पंजीकृत अप्रवेशित छात्र वे छात्र होते है जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन तो करवा लिया है लेकिन अब तक किसी भी संस्थान को नहीं चुना है या जिनका एडमिशन अभी तक निश्चित नहीं हुआ है. वहीं, नए पंजीकृत आवेदक उन छात्रों को कहते हैं जो छात्र इस बार नए पंजीकरण कर रहे हैं और पहली बार आवेदन दे रहे हैं. 

इस तरह से दूसरे चरण में इन दोनों प्रकार के आवेदकों को अपने पसंदीदा कॉलेज चुनने का मौका मिल रहा है. इस प्रक्रिया के बारे में उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं, जिससे सभी योग्य छात्र अपने पसंदीदा संस्थानों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं. 

ऑनलाइन काउंसलिंग के दूसरे चरण की डेट 
मध्य प्रदेश में बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएबीएड और बीएड पार्ट-टाइम तीन वर्षीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश की जानकारी के संबंध में नई अधिसूचना जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का दूसरा चरण 21 अगस्त से शुरू होगा और 1 सितंबर तक चलेगा. इस दौरान राज्य शिक्षा केंद्र के बीएड संस्थानों में भी प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का दूसरा चरण भी जारी रहेगा. इसके बाद 24 अगस्त को मेरिट लिस्ट भी जारी हो जाएगी. मेरिट सूची में उन छात्रों के नाम होंगे जो इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्य माने जाएंगे.

1 सितंबर तक सत्यापन  
अतिरिक्त चरण में सीटों का आवंटन 29 अगस्त से 31 अगस्त तक होगा. इस समय छात्रों को बताया जाएगा कि उन्हें पसंदीदा संस्थान में सीट मिली है या नहीं. इस सीट को पक्की करने के लिए छात्रों को 29 अगस्त तक शुल्क का भुगतान करना होगा. हेल्प सेंटर पर अपने दस्तावेजों का वापस सत्यापन कराने और ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) जमा करने की आखिरी तारीख 1 सितंबर है. 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news