पेट्रोल-डीजल और LPG की कम होगी कीमत! ये है केंद्र सरकार का प्लान
Advertisement

पेट्रोल-डीजल और LPG की कम होगी कीमत! ये है केंद्र सरकार का प्लान

Petrol Diesel Prices Drop- आने वाले समय में घरेलू गैस स‍िलेंडरऔर पेट्रोल-डीजल की कीमत नीचे आ सकती हैं. सरकार इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन जैसे तमाम सरकारी फ्यूल रिटेलर्स को 20,000 करोड़ रुपये देने पर व‍िचार कर रही है. 

 

पेट्रोल-डीजल और LPG की कम होगी कीमत! ये है केंद्र सरकार का प्लान

नई दिल्ली: लगातार महंगाई की मार झेल रही जनता को सरकार की तरफ से थोड़ी राहत मिल सकती है. सूत्रों की मानें तो आने वाले समय में घरेलू गैस स‍िलेंडर की कीमत नीचे आ सकती हैं. सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है क्यों कि तेल कंपन‍ियों को गैस स‍िलेंडर से घाटा नहीं हो रहा है. फिलहाल एलपीजी स‍िलेंडर 1053 रुपये के अपने उच्‍च स्‍तर पर बना हुआ है. 

तेल कंपनियों को 20,000 करोड़ देगी सरकार
पिछने दिनों आए आंकडों के मुताबिक खुदरा महंगाई में उछाल देखने को मिला था. अगस्त में खुदरा महंगाई दर 6.71 फीसदी से बढ़कर 7 प्रत‍िशत पर पहुंच गई. इस महंगाई के दौर में जनता की जेब पर बढ़ते बोझ से सरकार की भी काफी आलोचना हो रही थी. इसलिए सरकार ने गैस स‍िलेंडर के दाम कम करने का फैसला लिया है. इसके लिए सरकार एक बड़ा कदम उठा सकती है. तेल कंपन‍ियों के घाटे की भरपाई करने और देशवास‍ियों को महंगाई से राहत देने के ल‍िए सरकार इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन जैसे तमाम सरकारी फ्यूल रिटेलर्स को 20,000 करोड़ रुपये देने पर व‍िचार कर रही है. इससे सरकार, फ्यूल रिटेलर्स को हुए घाटे की भरपाई करने की कोश‍िश कर रही है. इससे आने वाले समय में घरेलू गैस स‍िलेंडरऔर पेट्रोल-डीजल की कीमत नीचे आ सकती हैं. 

एक तीर से दो निशाने साधेगी सरकार
सरकार इस फैसले से एक तीर से दो निशाने साधने में जुटी है. जनता पर महंगाई का बोझ तो थोड़ा हल्का होगा ही साथ ही फ्यूल रिटेलर्स को 20,000 करोड़ देकर उनके घाटे की भरपाई भी हो जाएगी. मीड‍िया र‍िपोर्ट के मुताबिक ऑयल मिनिस्ट्री ने कंपन‍ियों के घाटे की भरपाई के ल‍िए व‍ित्‍त मंत्रालय से 28000 करोड़ रुपये के कॉम्पन्सैशन की मांग की है. लेकिन, व‍ित्‍त मंत्रालय 20000 करोड़ रुपये ही देने के पक्ष में है. हालांकि अभी इस मामले पर कोई भी अंत‍िम फैसला नहीं हुआ है. फिलहाल देश में घरेलु एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत 1053 रुपये है. दाम कम होने के बाद स‍िलेंडर की कीमत क्या होगी यह आंकडे जारी होने के बाद ही पता चलेगा.

Trending news