Advertisement
photoDetails1mpcg

Matka Water Side Effects: मटके का पानी पहुंचा सकता है नुकसान, गर्मियों में बीमारी से बचने के लिए ध्यान में रखें ये 4 बातें

Matka Water Side Effects: गर्मियों का मौसम आ गया है. इसम समय लोग मटके का पानी पीना प्रेफर करते हैं. ये काफी फायदेमंद भी होता है. लेकिन, कुछ गलतिया स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसान देय भी हो सकती है. आज हम आपको उन्हीं 4 सावधानियों के बारे में बता रहे हैं जो आपको गर्मियों में बरतनी चाहिए.

1/6

नीचे क्या-क्या जानने मिलेगा?

मटके के पानी के फायदे (Matka Water Benifits) मटके के पानी से मुकासान (Matka Water Side Effects) इन बातों का रखें ध्यान मटके के पानी से क्या फायदे होते हैं?

2/6

मटके के पानी के फायदे (Matka Water Benifits): मिट्टी के बर्तन यानी घड़े (मटके) और सुराही पानी प्रकृतिक तौर पर ठंडा रहता है. इसका पानी पीने से सर्द गर्म की समस्या नहीं होती. इनमें पानी रखने से गंदगी और टॉक्सिन्स निकलकर वॉटर प्योर हो जाता है. इससे पेट की सफाई, बेहतर पाचन, इलेक्ट्रोलाइट की कमी, खराश जैसी समस्याओं, ब्लड प्रेशर में काफी फायदा होता है.

3/6

मटके के पानी से मुकासान (Matka Water Side Effects): लंबे समय तक मटका और सुराही में पानी भरकर रखना आपको बीमार बना सकता है. इससे गर्मियों में गंदे पानी से होने वाली बीमारियां जैसे टाइफाइड और कालरा का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं इससे डायरिया और पेट में इंफेक्शन भी हो सकता है. ऐसे में इन बीमारियों से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

4/6

इन बातों का रखें ध्यान

हर दिन मटका धो कर नया पानी भरें मटके और सुराही को हमेशा ढक कर रखें मटके में हाथ डूबो कर पानी कभी ना निकालें खड़े में लपेटा गया कपड़ा हर दिन साफ करें

5/6

मटके के पानी से क्या फायदे होते हैं?

पेट की सफाई होती है पाचन को बेहतर होता है शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी पूरी होती है गले में खराश जैसी समस्याएं नहीं होतीं इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है

6/6

Disclaimer: सलाह सहित यह लेख सामग्री सामान्य जानकारी प्रदान करता है. इसे कई मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखा गया है. इसके फायदे और नुकसान को लेकर Zee Media किसी तरह की पुष्टि नहीं करता.