Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1537483
photoDetails1mpcg

Milk In Winter: सर्दियों में दूध में मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, आपके शरीर को मिलेगी दोगुनी ताकत

Milk In Winter: बचपन से आप ये बात सुनते हैं कि दूध पीना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद (drinking milk is very beneficial for our body) होता है क्योंकि दूध शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाते हैं. बता दें कि दूध सर्दियों में भी शरीर को गर्म रखता है. रात को सोने से पहले गर्म दूध पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है और इससे नींद भी अच्छी आती है तो चलिए सर्दियों में दूध में किन चीजों को मिलाकर सेवन करने से शरीर को खास फायदा मिलता है आइए हम आपको बताते हैं.

1/6

गौरतलब है कि दूध  में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, डी, बी2, ई, फास्फोरस, आयोडीन, मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें वसा, ऊर्जा, कुछ जीवित रक्त कोशिकाएं और एंजाइम पाए जाते हैं.

खजूर को दूध में मिलाकर पिएं

2/6
खजूर को दूध में मिलाकर पिएं

खजूर में आयरन पाया जाता है.जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. जिससे शरीर में गर्माहट आती है और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. इसे दूध में मिलाकर सेवन करने से शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं. इसमें मौजूद मिठास शरीर के लिए अच्छी मानी जाती है.

दूध में हल्दी डालकर

3/6
दूध में हल्दी डालकर

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को मधुमेह, कैंसर और उच्च रक्तचाप से लड़ने में सक्षम बनाते हैं, इसलिए हल्दी वाले दूध का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसके सेवन से खांसी, सर्दी और जुकाम से भी राहत मिलती है.

दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर सेवन करें

4/6
दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर सेवन करें

ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसलिए काजू, बादाम, पिस्ता को पीसकर दूध में मिलाकर पीने से शरीर को दोगुना फायदा होता है. साथ ही यह दूध को स्वादिष्ट भी बनाता है.

दूध में अदरक डालकर

5/6
दूध में अदरक डालकर

अदरक को दूध में मिलाकर सेवन करने से सर्दी और फ्लू से राहत मिलती है.इसके अलावा इसके सेवन से शरीर में सूजन और कफ की समस्या दूर हो जाती है. कुछ लोग इसकी चाय पीना पसंद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

सर्दियों में दूध पीने का सही समय क्या है?

6/6
सर्दियों में दूध पीने का सही समय क्या है?

आयुर्वेद के प्राचीन विज्ञान के अनुसार, एडल्ट्स के लिए दूध लेने का सबसे अच्छा समय रात का है. वयस्कों को अपने शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए इसे पीना चाहिए.