कृषि उत्पादों का हो रहा रिकॉर्ड निर्यात, पीएम सम्मान निधि को लेकर ये बोले कृषि मंत्री
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1148484

कृषि उत्पादों का हो रहा रिकॉर्ड निर्यात, पीएम सम्मान निधि को लेकर ये बोले कृषि मंत्री

षि मंत्री ने कहा कि किसानों को 100 फीसदी अनुदान पर ड्रोन मिलेगा, जिसे खेती में इस्तेमाल किया जा सकेगा. 

कृषि उत्पादों का हो रहा रिकॉर्ड निर्यात, पीएम सम्मान निधि को लेकर ये बोले कृषि मंत्री

करतार सिंह राजपूत/मुरैनाः केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज मुरैना के दौरे पर रहे. इस दौरान मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत के कृषि उत्पादों को दुनियाभर में पसंद किया जा रहा है. देश के कृषि उत्पादों का रिकॉर्ड निर्यात हो रहा है. इसके अलावा भी कृषि मंत्री ने किसानों को लेकर कई बातें की. 

क्या बोले कृषि मंत्री
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का जिक्र किया और कहा कि सरकार का लक्ष्य 12 करोड़ किसानों को इस योजना से जोड़ने का है. अभी 11 करोड़ से ज्यादा किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं. जिन्हें सालाना एक लाख 82 करोड़ रुपए की राशि दी जा रही है. कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि देश के सभी 14 करोड़ किसानों को जैविक और प्राकृतिक खेती से जुड़ें. 

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा उपलब्ध है.एफपीओ (Farmer Producer Organization) के सदस्य किसानों को अधिकतम 15 लाख रुपए का लोन दिया जा रहा है. एफपीओ के माध्यम से किसानो को तकनीकी, मार्केटिंग, ऋण, प्रोसेसिंग, सिंचाई आदि की सुविधाएं दी जाती हैं. भविष्य को देखते हुए सरकार खेती में ड्रोन के इस्तेमाल पर भी विचार कर रही है. इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को 100 फीसदी अनुदान पर ड्रोन मिलेगा, जिसे खेती में इस्तेमाल किया जा सकेगा. 

बता दें कि भारत का कृषि निर्यात बढ़ा है और इसमें 23 फीसदी का उछाल आया है. यह बढ़ोतरी अप्रैल 2021 से लेकर इस साल जनवरी के बीच की है. रूस यूक्रेन युद्ध के चलते भारत से गेहूं का निर्यात बढ़ा है. वहीं चावल के निर्यात में भी खासा उछाल आया है. 

Trending news