छात्रवृत्ति में गड़बड़ी रोकने के लिए CM मोहन का नया प्लान, अब इन मंत्रियों को दी गई जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2340209

छात्रवृत्ति में गड़बड़ी रोकने के लिए CM मोहन का नया प्लान, अब इन मंत्रियों को दी गई जिम्मेदारी

Madhya Pradesh News In Hindi: छात्रवृत्ति में अनियमितताओं को रोकने के लिए राज्य सरकार ने 7 मंत्रियों और राज्य मंत्रियों की एक कमेटी बनाई है. यह समिति एक महीने में मुख्यमंत्री मोहन यादव को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

 

छात्रवृत्ति में गड़बड़ी रोकने के लिए CM मोहन का नया प्लान, अब इन मंत्रियों को दी गई जिम्मेदारी

Bhopal News: मध्य प्रदेश में छात्रवृत्ति में गड़बड़ी के मामले में राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि छात्रवृत्ति में अनियमितता रोकने के लिए राज्य सरकार ने 7 मंत्रियों और राज्य मंत्रियों की एक समिति बनाई है. यह कमेटी एक महीने में अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री मोहन यादव को सौंपेगी. इसमें छात्रों को छात्रवृत्ति में बराबर राशि देने की सिफारिश की जाएगी.

राज्य सरकार ने बनाई 7 मंत्री और राज्यमंत्रियों की कमेटी
छात्रवृत्ति में गड़बड़ी रोकने के लिए 7 मंत्रियों और राज्य मंत्रियों की समिति एक महीने में अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री मोहन यादव को सौंपेगी. कमेटी में मंत्री विजय शाह, संपत्तियां उईके, इंदर सिंह परमार, राव उदय प्रताप सिंह समेत कुल 7 मंत्री शामिल है. वहीं चिकित्सा शिक्षा, उच्च शिक्षा, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक विभाग के एसीएस, और पीएस भी कमेटी में सदस्य होंगे. समिति छात्रवृत्ति की समस्या का समाधान करने के साथ ही छात्रावास खोलने के लिए सुझाव देगी.

यह भी पढ़ें: MP में गुरु पूर्णिमा पर सियासत! जानें क्या है मोहन सरकार का आदेश, जिस पर कांग्रेस को ऐतराज

 

एमपी में गुरु पूर्णिमा पर मोहन सरकार का आदेश
उधर, मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से 20 और 21 जुलाई को दो दिवसीय गुरु पूर्णिमा उत्सव आयोजन का आदेश जारी किया गया है. इस आदेश के तहत प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दो दिन गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया जाएगा. इस उत्सव के तहत आयोजन में साधु-संत सेवानिवृत्त शिक्षक भी शामिल होंगे. 

आदेश के तहत पहले दिन 20 जुलाई को स्कूल-कॉलेजों में प्रार्थना सभा, गुरु-शिष्य संस्कृति पर प्रकाश और निबंध लेखन आयोजित किया जाएगा. वहीं, दूसरे दिन 21 जुलाई को वीणा वादिनी मां सरस्वती वंदना, गुरु वंदना, दीप प्रज्जवलन और माल्यार्पण किया जाएगा. साथ ही गुरु जनों और शिक्षकों का सम्मान किया जाए.  बता दें कि पहली बार ऐसा हो रहा है जब राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में भी गुरु पूर्णिमा पर आयोजन के आदेश दिए हैं. 

यह भी पढ़ें: लाल-पीली गोली की पुड़िया देने वाले झोलाछापों की खैर नहीं! गांव-गांव घूमकर फर्जी डॉक्टर ढूंढेगी सरकार

 

सीएम मोहन के आदेश का कांग्रेस ने जताया ऐतराज
मध्य प्रदेश सरकार के इस आदेश पर कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हाफिज ने ऐतराज जताया है. उन्होंने गुरु पूर्णिमा उत्सव के आदेश पर आपत्ति जताते हुए कहा कि गुरु पूर्णिमा का पढ़ाई से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि सरकार का आदेश धर्म विशेष के लिए है. कॉलेज में सभी धर्मों के बच्चे पढ़ते हैं. गुरु पूर्णिमा पर कॉलेज में उत्सव मनाने का आदेश अन्य बच्चों में हीन भावना पैदा करेगा. सरकार का ये आदेश विवादास्पद परिस्थितियों को पैदा कर सकता है. 

 

Trending news