दुनिया के टॉप-10 स्कूलों में शामिल हुए MP के ये दो स्कूल, 100 देशों से आए थे आवेदन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2292447

दुनिया के टॉप-10 स्कूलों में शामिल हुए MP के ये दो स्कूल, 100 देशों से आए थे आवेदन

MP News: मध्य प्रदेश के दो सीएम राइज स्कूलों ने दुनियाभर में अपना परचम लहरा दिया है. क्योंकि यह दो स्कूल दुनिया के टॉप-स्कूलों में शामिल हुए हैं. 

सीएम राइज स्कूलों की बड़ी उपलब्धि

CM Rise Schools: जिन सरकारी स्कूलों में कभी मां-बाप अपने बच्चों को भेजना नहीं चाहते थे, अब उन्ही सरकारी स्कूलों की सूरत बदल रही है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मध्य प्रदेश के दो सरकारी स्कूल दुनियाभर के टॉप-10 स्कूलों की लिस्ट में शामिल हुए हैं. अब इन स्कूलों को विश्व के सबसे प्रतिष्ठित शिक्षा पुरस्कार द 'वर्ल्डस बेस्ट स्कूल प्राइज' के चयनित किया गया है. इस अवॉर्ड के लिए दुनिया के 100 देशों से आवेदन आए थे. जिनमें से टॉप-10 की जो लिस्ट बनी है उनमें मध्य प्रदेश के दो सीएम राइज स्कूल भी शामिल हैं. 

रतलाम और झाबुआ के स्कूल शामिल 

गुरुवार को 'वर्ल्डस बेस्ट स्कूल प्राइज' के परिणामों की घोषणा की गई थी. जिसमें रतलाम का सीएम राइज विनोबा स्कूल को 'इनोवेशन' और सीएम राइज मॉडल उच्चतर माध्यमिक स्कूल झाबुआ को 'सपोर्टिंग हेल्दी लाइफ्स' में चुना गया है. जो प्रदेश के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि यह उपलब्धि मध्यप्रदेश में शिक्षा के नजरिए से अहम मानी जा रही है. वहीं सरकारी स्कूलों का इस अवॉर्ड के लिए चयनित होने से लोगों का भरोसा भी सरकारी स्कूलों पर बढ़ेगा. 

सीएम ने दी बधाई 

इस उपलब्धि पर सीएम मोहन यादव ने भी बधाई दी है. उन्होंने कहा 'विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के मध्यप्रदेश सरकार के प्रयासों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सराहा जा रहा है. अंर्तराष्ट्रीय संस्था/टी-4 एजुकेशन द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के टॉप 10 में, मध्य‍प्रदेश के 2 सीएम राइज़ स्कूलों, सीएम राइज़ विनोबा रतलाम और सीएम राइज़ मॉडल झाबुआ को स्थान दिया गया है. इस उपलब्धि पर शिक्षा विभाग से जुड़े सभी अधिकारी- कर्मचारियों और स्कूल के समस्त स्टाफ को बधाई.' वहीं इस उपलब्धि पर दोनों ही स्कूलों का स्टॉफ भी बेहद खुश नजर आ रहा है. 

ये भी पढ़ेंः MP Election: अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए आज से होंगे नामांकन, BJP के बाद कांग्रेस पर सबकी निगाहें

क्या है अंतरराष्ट्रीय संस्था 'टी-4 एज्युकेशन'

दरअसल, टी-4 एज्युकेशन एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जो दुनियाभर के स्कूलों का मूल्याकंन करती हैं. यह संस्था देश के अलग-अलग स्कूलों को अलग-अलग श्रेणियों में अवॉर्ड देती है. इस संस्थान का उद्देश्य शिक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करना है. ऐसे में इस संस्था ने मध्य प्रदेश के रतलाम के सीएम राइज विनोबा स्कूल और झाबुआ के सीएम राइज मॉडल उच्चतर माध्यमिक स्कूल को भी चयनित किया है. यह दोनों स्कूल देश में नवाचार करने के मामले में आगे दिखे हैं. अब तक इन स्कूलों में कई तरह से बदलाव हो चुके हैं जो शिक्षा की दृष्टि से बेहद खास माने जा रहे हैं. इन स्कूलों से दूसरे स्कूल भी प्रेरणा ले रहे हैं. 

सीएम राइज स्कूल 

मध्य प्रदेश में सीएम राइज स्कूल की योजना लाई गई थी. जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा दिलाना था. इन स्कूलों में सभी तरह की सुविधाएं छात्राओं को दिलाने का उद्देश्य रखा गया था. मध्य प्रदेश में सभी तहसील स्तर पर सीएम राइज स्कूल खोलने की तैयारियां की गई है. स्कूल में आधुनिक तकनीक से शिक्षा देने के लिए हर प्रकार के संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. राज्य सरकार की योजना धीरे-धीरे अब शिक्षा प्रणाली में असर दिखाने लगी है. 

ये भी पढ़ेंः MP में मोहन सरकार का बड़ा फैसला, ऐसा करने वाला देश का 7वां राज्य बनेगा मध्य प्रदेश​ 

Trending news