सुबह खाली पेट भुने तिल खाने से मिलते हैं कई फायदे, ये बीमारियां होती हैं दूर
Advertisement

सुबह खाली पेट भुने तिल खाने से मिलते हैं कई फायदे, ये बीमारियां होती हैं दूर

Roasted sesame benefits: तिल (sesame seeds) का इस्तेमाल लोग कई चीजों के लिए करते हैं. इसका लड्डू भी बनाया जाता है, लेकिन भुने हुए तिल को रोज सुबह खाली पेट खाने से ब्लड प्रेशर, हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं. इसके अलावा भी इसके सेवन से कई और लाभ भी मिलते हैं.

सुबह खाली पेट भुने तिल खाने से मिलते हैं कई फायदे, ये बीमारियां होती हैं दूर

Roasted sesame: तिल का सेवन शरीर (Body)के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है. तिल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को काफी ज्यादा लाभ पहुंचाते हैं. इसमें कैल्शियम (calcium), मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तिल का इस्तेमाल लड्डू बनाने में काफी ज्यादा किया जाता है. इसके अलावा चटनी में भी इसका प्रयोग होता है. भुने तिल का प्रयोग शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका सुबह खाली पेट इस्तेमाल करने से कई लाभ मिलते हैं.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना 
ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सुबह खाली पेट तिल का सेवन करने से काफी ज्यादा फायदा मिलता है. तिल में मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी ज्यादा मदद करता है. इसके अलावा तिल में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद रहता है जो शरीर की कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है. ऐसे में अगर ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन कर रहे हैं तो उनको दिल की बीमारियां कम होंगी.

दांतो के लिए फायदेमंद
सुबह खाली पेट भुने तिल का सेवन करने से दातों को काफी ज्यादा लाभ मिलता है. क्योंकि तिल में विटामिन बी पाया जाता है जो कैविटी के खतरों को खत्म करने में काफी ज्यादा सहायक होता है. इसके अलावा इसे चबाकर खाने से मसूढ़े भी काफी ज्यादा मजबूत होते हैं.

ब्लड की कमी दूर
खाली पेट सुबह भुने तिल का सेवन करने से ब्लड के मरीजों को भी काफी ज्यादा लाभ होता है. क्योंकि तिल में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और खून की कमी दूर होती है. इसके अलावा जिनको एनीमिया की बीमारी रहती है उनके लिए भी भुना हुआ तिल रामबाण इलाज है.

हड्डियों के लिए सहायक
सुबह खाली पेट भुना हुआ तिल खाने से से हड्डियों को काफी ज्यादा लाभ मिलता है. तिल में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आपको भी अगर अर्थराइटिस या फिर हड्डियों से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो इसके सेवन से आपको काफी ज्यादा राहत मिल सकती है.

Trending news