Rule Changes From 1st July: 1 जुलाई से होंगे ये बड़े बदलाव! जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1758265

Rule Changes From 1st July: 1 जुलाई से होंगे ये बड़े बदलाव! जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

Rule Changes From 1st July 2023: जून का महीना ख़त्म होने के बाद जुलाई आने वाला है.बता दें कि 1 जुलाई 2023 से एलपीजी सिलेंडर की कीमतें, क्रेडिट कार्ड नियम और सीएनजी-पीएनजी की कीमतें में बदलाव हो सकता है.

Rule Changes From 1st July

Rule Changes From 1st July 2023: आने वाले जुलाई महीने में देश में कई तरह के बदलाव होने वाले हैं. जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा. बता दें कि 1 जुलाई 2023 से कई बदलाव  (Rules Change From July 1, 2023) होंगे. जिनमें एलपीजी सिलेंडर और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में बदलाव के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड के उपयोग को लेकर नए नियम भी शामिल हैं तो चलिए आपको बताते हैं 1 जुलाई से कौन से बदलाव होने वाले हैं...

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव
गौरतलब है कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. पिछले महीने मई और अप्रैल में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कटौती देखी गई थी, जबकि 14 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतें अपरिवर्तित रहीं. 1 जून को पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव किया, जिससे 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कमी आई, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत पर कोई असर नहीं पड़ा.

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में हो सकता है बदलाव!
क्रेडिट कार्ड के उपयोग के संबंध में, विदेश में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए खर्चों के लिए टीसीएस (स्रोत पर कर संग्रह) शुल्क लगाने का नया प्रावधान 1 जुलाई, 2023 से लागू किया जा सकता है. यदि व्यय 7 लाख रुपये से अधिक है, तो लोगों को 20% टीसीएस शुल्क का भुगतान करना होगा. हालांकि, यदि व्यय शिक्षा या चिकित्सा उद्देश्यों से संबंधित है तो यह शुल्क घटाकर 5% कर दिया जाएगा. जिन करदाताओं ने विदेश में शिक्षा के लिए टैक्स लिया है, उन्हें 7 लाख रुपये से अधिक की राशि पर 0.5% टीसीएस शुल्क भी देना होगा.

CNG-PNG की कीमतों में हो सकता है बदलाव!
इसके अलावा, सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की कीमतों में हर महीने के पहले सप्ताह के दौरान बदलाव होता है, खासकर दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में. इसलिए संभावना है कि जुलाई में भी कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है.

Trending news