Tribal Atrocities in MP: पिछले 1 साल में मध्य प्रदेश में हुए आदिवासी अत्याचार के 8 मामले, यहां देखें लिस्ट
Advertisement

Tribal Atrocities in MP: पिछले 1 साल में मध्य प्रदेश में हुए आदिवासी अत्याचार के 8 मामले, यहां देखें लिस्ट

MP Me Adivasi Atyachar: मध्य प्रदेश (MP News) के सीधी में हुए पेशाब कांड (Sidhi Peshab Kand) के बाद आदिवासियों पर अत्याचार (Tribal Atrocities) के खिलाफ आवाज बुलंद है. पूरे देश में इसे लेकर सियासत हो रहा है. आइये ऐसे में हम आपको बता रहे हैं पिछले एक साल में राज्य में हुए आदिवासियों पर अत्याचार के 8 मामले.

Tribal Atrocities in MP: पिछले 1 साल में मध्य प्रदेश में हुए आदिवासी अत्याचार के 8 मामले, यहां देखें लिस्ट

MP News: भोपाल/नई दिल्ली। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के सीधे में हुए पेशाब कांड के बाद देश की सियासी बयानबाजियों में यही मामला छाया हुआ है. वहीं आदिवासी संगठन देश प्रदेश में हो रहे और पहले हुए इस तरह के मामलों (Tribal Atrocities) को लेकर आवाज बलंद कर रहे हैं. ऐसे में जानिए सीधी कांड के अलावा उन 7 मामलों के बारे में जो मध्य प्रदेश में पिछेल एक साल में घटित हुए. इनमें पीड़ित आदिवासी (Tribal Atrocities) वर्ग के लोग रहे.

मार्च 2023: महू में गैंगरेप और हत्या
इंदौर के महु में मार्च 2023 में आदिवासी युवती के साथ  गैंगरेप और हत्या की मामला सामने आया था. आदिवासी युवती की संदिग्ध मौत पर क्षेत्र के लोगों ने पहले रास्ता जाम किया फिर थाने पर पथराव कर दिया. पथराव में कई लोग घायल हुए हैं. बचाव में पुलिस ने फायरिंग और आंसू गैस के गोले दागे थे.

2 फरवरी 2023: ट्रैक्टर से बांधकर आदिवासी युवक को पीटा
इसी साल की फरवरी में हरदा में पिता-पुत्र ने एक आदिवासी युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. आरोपियों ने युवक को ट्रैक्टर से बांधकर लाठी और डंडों से इतना पीटा कि उसकी सांसे थम गई. यह घटना जिले के छीपाबड़ थाना क्षेत्र के जूनापानी गांव की थी. जिसका वीडियो भी वायरल हुआ था.

10 अगस्त 2022: फायरिंग में आदिवासी की मौत
पिछले अगस्त में मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में लटेरी के जंगल से लकड़ियां चुरा कर ला रहे कुछ लोगों पर वन विभाग के एक दल ने गोलीबारी कर दी, जिसमें 32 वर्षीय एक आदिवासी की मौत हो गई थी और तीन लोग घायल हो गए थे. इसके बाद मामला काफी लंबा खिंचा था. वन विभाग एक तरफ और सरकार एक तरफ हो गई थी.

जुलाई 2022: जमीनी विवाद में आदिवासी महिला को जलाया
गुना के बमोरी थाना इलाके के धनोरिया गांव में एक आदिवासी महिला को कुछ लोगों ने जिंदा जलाने की कोशिश की थी. इसमें महिला 70 से 80 फीसदी झुलस गई थी.

Ajgar Se Chhedachhad: डिंडौरी में अजगर से छेड़छाड़! परेशान करने का वीडियो वायरल

जुलाई 2022: आदिवासी को पीटकर जूतों की माला पहनाई
मध्य प्रदेश के देवास जिले जुलाई 2022 में एक मामला आया था. जहां आदिवासी महिला की पिटाई के बाद जूतों की माला पहनाकर घुमाया गया था. मामला में 11 गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई थी.

2 मई 2022: दो आदिवासियों की पीट-पीटकर हत्या
मई 2022 में सिवनी से दो आदिवासियों के हत्या का मामला सामने आया था. यहां करीब 15-20 लोगों ने गोकशी के शक पर सिमरिया गांव निवासी धनसा इनवाती (52), सागरगांव निवासी संपत बट्टी (35) व ब्रजेश को घेर लिया था और लाठी-डंडों से तीनों की जमकर पीटा था. इसमें दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई थी.

मई 2022: मंडला में आदिवासी की हत्या
मई 2022 में मंडला में तीन आदिवासियों की हत्या का मामला सामने आया था. जहां, आरोपी महिला का सिर काट ले गए थे. घटना मोहगांव थाना अंतर्गत ग्राम पातादेई की थी. यहां छत में सो रहे तीन लोगों की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी थी.

नोट- ऊपर बताए गए सीधी पेशाब कांड के साथ ही 7 अन्य यानी सभी 8 मामलों में निश्चित रूप से पीड़ित कोई न कोई आदिवासी था. लेकिन, सभी मामलों में आरोपियों के बारे में ये कहना मुश्किल है कि वो किसी वर्ग विशेष के थे या घटना किसी जातीय विवाद के कारण हुई. कुछ मामले में घटना निजी दुश्मनी के कारण भी घटीं है. कई मामले अभी भी पुलिस की जांच में हैं.

Scindia Video: सिंधिया का एक और रूप! प्रोटोकॉल तोड़ होटल के किचन में पहुंचे; देखें फिर क्या किया

Trending news