बिना रूकावट होंगे भस्म आरती के दर्शन, भक्तों को सीधे मिलेगी मंदिर में एंट्री, जाने कैसे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2487005

बिना रूकावट होंगे भस्म आरती के दर्शन, भक्तों को सीधे मिलेगी मंदिर में एंट्री, जाने कैसे

mp news-उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती के लिए भक्तों को रातभर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. मंदिर प्रशासन जल्द ही नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है. इस व्यवस्था के लागू होने के बाद भक्तों को घंटों कतार में लगकर दर्शन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

बिना रूकावट होंगे भस्म आरती के दर्शन, भक्तों को सीधे मिलेगी मंदिर में एंट्री, जाने कैसे
madhya pradesh news-महाकाल भक्तों के लिए एक अच्छी खबर है. उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को रातभर बाहर रहने की जरुरत नहीं पड़ेगी. अब आम भक्तों को रात 2 बजे मानसरोवर गेट से सीधे एंट्री दी जाएगी. आम भक्त भी अब वीआईपी भक्तों की तरह भस्म आरती के दर्शन कर पाएंगे. 
 
दिवाली से पहले इस नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा. मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं को लगातार हो रही परेशानियों के कारण नई व्यवस्था लागू करने का फैसला लिया है. 
 
एक-दो दिन में लागू होगी व्यवस्था
मंदिर प्रशासन का कहना है कि एक से दो दिन में नई व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा. भस्म आरती के लिए सुबह 4 बजे मंदिर के पट खोले जाते हैं. आम श्रद्धालुओं को भस्म आरती दर्शन के लिए भारत माता मंदिर के पास लाइन में खड़े रहना पड़ता है. भस्म आरती दर्शन के लिए आम श्रद्धालुओं को रात 11 बजे से लाइन में लगना पड़ता है. श्रद्धालुओं को करीब पांच घंटे तक खड़े रहना पड़ता है, लेकिन अब व्यवस्था को खत्म किया जाएगा. 
 
2 घंटे में होंगे दर्शन
जहां एक तरफ श्रद्धालुओं को 11 बजे से लाइन में लगकर 5 घंटे तक खड़े रहने के बाद दर्शन होते हैं. वहीं नई व्यवस्था के लागू होने के बाद मात्र 2 घंटे में दर्शन हो जाएंगे. अब रात 2 बजे से महाकाल मंदिर के मानसरोवर फैसिलिटी सेंटर से लाइन शुरू होगी. श्रद्धालु 3 बजे से लाइन में लगकर सीधे मंदिर में एंट्री कर सकेंगे. मानसरोवर गेट से उन्हें एंट्री मिलेगी और वहीं पर चेकिंग भी हो जाएगी. 
 
दुगुनी हुई श्रद्धालुओं की संख्या
महाकाल लोक बनने से पहले महाकाल मंदिर में रोजाना 20 से 30 हजार श्रद्धालु पहुंचते थे. लेकिन महाकाल लोक बनने के बाद भक्तों की संख्या में चार गुना बढ़ोतरी हो गई है. आपको बता दें कि अब रोजाना डेढ़ से दो लाख श्रद्धालु मंदिर में पहुंचते हैं. 

Trending news