MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में कोल्ड अटैक! टूटा 15 साल का रिकॉर्ड, 39 जिलों में अलर्ट, जानें मौसम का पूर्वानुमान
Advertisement

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में कोल्ड अटैक! टूटा 15 साल का रिकॉर्ड, 39 जिलों में अलर्ट, जानें मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कड़ाके की ठंड ने एक बार फिर लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कई जिलों में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप है. वहीं कई इलाकों में घने कोहरे (Fog) के साथ पाला (Frost) पड़ने की आशंका जताई जा रहा है. जानिए क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वामुमान (Aaj Ka Mausam) क्या कहता है?

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में कोल्ड अटैक! टूटा 15 साल का रिकॉर्ड, 39 जिलों में अलर्ट, जानें मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: भोपाल। कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में ठंड ने लोगों का मुश्किलों में इजाफा कर दिया है. भीषण ठंड के बीच शीतलहर(Cold Wave) , पाला (Frost) और कोहरे (Fog) के कारण किसानों की चिंता बढ़ बढ़ गई है. न्यूनतम तापमान (minimum temperature) में लगातार गिरावट हो रहा है. मौसम विभाग की मानें को अगले कुछ दिनों (Aaj Ka Mausam) तक ऐसा ही मौसम बना रहने का आशंका है. इस बीच स्वास्थय विभाग ने भी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है.

शीतलहर, कोहरे और पाले का अलर्ट ( Sheetlahar Fog Frost Alert)
ठंड में इजाफे के साथ ही मौसम विभाग ने शीतलहर, कोहरे और पाले का अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार...

- चंबल संभाग के जिले छतरपुर ग्वालियर और दतिया में घना कोहरा होगा
- उमरिया, छतरपुर, राजगढ़, ग्वालियर, दतिया में पाला पड़ सकता है
- धार, इंदौर, जबलपुर, छतरपुर जिलों में कोलेड डे अलर्ट
- चंबल संभाग के जिलों के साथ ही उमरिया, रतलाम, रायसेन, राजगढ़, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया में शीतलहर का अलर्ट
- राजगढ़ और दतिया में सर्दी का थर्ड अटैक जारी

ये भी पढ़ें: ये 10 लक्षण बताते हैं विटामिन बी-12 की कमी, परेशानी बढ़ने से पहले ऐसे करें इलाज

कैसा रहा पिछले 24 घंटे मौसम का हाल
अगर बीते 24 घंटों की बात करें तो लगभग पूरे मध्य प्रदेश के 24 जिलों का तापमान 10 डिग्री के आसपास आ गया है. ठिठुरन भरी ठंड में लोगों के पास अब केवल अलाव का सहारा ही बचा है. उत्तर के पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण प्रदेश के 15 जिलों में तीव्र शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में ये मानकर चलना चाहिए की कम से कम एक हफ्ते के लिए कोई आराम नहीं मिलने वाला.

15 साल का रिकॉर्ड टूटा (Cold Record break in MP)
मध्य प्रदेश में करीब 15 साल बाद ऐसा हो रहा है कि जनवरी के महीने में इतनी भीषण ठंड पड़ी है. उत्तरी बर्फीली हवाओं के चलते मध्यप्रदेश में असर के कारण इस बार किसानों की भी चिंता बढ़ गई है. अलग पाला पड़ता है तो उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा.

Joint Pain Remedies: सर्दियों में जोड़ों का दर्द बेहद खतरना, अर्थराइटिस हो इससे पहले कर लें ये उपाय

क्यों वापस आई सर्दी? (Why Winter is Back)
पाकिस्तान से होते हुए एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत के इलाके में प्रवेश कर चुका है. इसके असर से उत्तरी राज्यों में बर्फवारी, बारिश, कोहरे के बीच ठंड में इजाफा हो रहा है. पूर्वानुमान के अनुसार अब वहां हुई बर्फवारी और बारिश के कारण उत्तरी ठंडी हवाए तेजी से चलने लगी है. इसी का असर पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है. जो अगले एक दो दिन ऐसे ही जारी रहेगा.

King Cobra Brain: ऐसे काम करता है किंग कोबरा का दिमाग! सांप के पास रखा नकली हाथ तो देखें क्या हुआ

Trending news