नाखूनों में हैं सफेद लाइनें? आपकी यौन इच्छा में कमी की बन सकती है वजह!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1475116

नाखूनों में हैं सफेद लाइनें? आपकी यौन इच्छा में कमी की बन सकती है वजह!

जिंक जिन फूड आइटम में पाया जाता है, उनमें तिल, बाजरा, पनीर, काला चना, रामदाना, डार्क चॉकलेट, मशरूम, शामिल हैं. 

नाखूनों में हैं सफेद लाइनें? आपकी यौन इच्छा में कमी की बन सकती है वजह!

नई दिल्लीः आपने कभी नोटिस किया है कि आपके नाखूनों पर सफेद निशान या लाइनें बन गई हैं. अधिकतर लोग इन्हें इग्नोर कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाखूनों पर ये सफेद निशान या लाइनें शरीर में जिंक की कमी का संकेत हैं. जिंक हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है, जिसकी कमी से शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं. 

जिंक की कमी के लक्षण
आहार विशेषज्ञों का कहना है कि जिंक हमारे शरीर में सेव नहीं रह सकता और हमारे शरीर के अहम अंगों जैसे दिल, फेफड़ों और अन्य बॉडी पार्ट्स को जिंक की आवश्यकता होती है. जिंक शरीर में प्रोटीन और एल्बुमिन के साथ सर्कुलेट होता है. जिन लोगों में जिंक की कमी है, वो सप्लीमेंट का सहारा ले सकते हैं. 

जिंक की कमी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी, ठीक से नींद ना आना, मूड खराब रहना और यौन इच्छा में कमी, चेहरे पर झुर्रियों जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. डब्लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, 15 साल से ऊपर के पुरुषों को रोजाना 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए. वहीं 15 साल से ऊपर की महिलाओं को 8 मिलीग्राम और गर्भवती महिलाओं को नियमित तौर पर 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए. 

जिंक जिन फूड आइटम में पाया जाता है, उनमें तिल, बाजरा, पनीर, काला चना, रामदाना, डार्क चॉकलेट, मशरूम, शामिल हैं. चूंकि शरीर में 70 फीसदी जिंक प्रोटीन के साथ शरीर में सर्कुलेट करता है तो जिन लोगों में प्रोटीन की कमी होती है, उनमें जिंक की कमी भी हो जाती है. अगर आप सीफूड जैसे ऑइस्टर, लॉबस्टर आदि खाते हैं तो ये जिंक के सबसे अच्छे स्त्रोत हैं. साथ ही मांसाहारी लोगों को रेड मीट, चिकन, अंडे से जिंक मिल जाता है. एवोकाडो, ड्राइफ्रूट्स, कद्दू के बीजों में भी जिंक पर्याप्त मात्रा में मिलता है. 

Trending news