कौन थे क्रांतिकारी गंजन सिंह कोरकू? जिनके नाम से बैतूल में होगी सरकारी कॉलेज की पहचान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2380997

कौन थे क्रांतिकारी गंजन सिंह कोरकू? जिनके नाम से बैतूल में होगी सरकारी कॉलेज की पहचान

CM Mohan Yadav News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैतूल जिले में श्रावण महोत्सव मनाया, जिसमें पौधारोपण और राखी बंधवाने जैसी गतिविधियां शामिल थीं. उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ की और गंजन सिंह कोरकू को लेकर बड़ी घोषणा की.

CM Mohan Betul visit

CM Mohan Betul visit: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज श्रावण महोत्सव मनाने बैतूल जिले के भैंसदेही पहुंचे थे. सीएम यादव ने एक पौधा मां के नाम कार्यक्रम के तहत पौधारोपण किया और लाडली बहनों से राखी बंधवाई. करोड़ों के विकास कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण किया. कार्यक्रम के दौरान बैतूल सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री दुर्गादास उईके सहित जिले के विधायक मौजूद रहे. सीएम मोहन यादव के श्रावण महोत्सव कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जिले भर से लाड़ली बहनें उपस्थित हुईं. महिलाओं का जनसैलाब देख सीएम मोहन यादव बेहद प्रसन्न नजर आए.

CM मोहन की जनप्रतिनधियों को सौगात, 20 प्रतिशत बढ़ा दी सैलरी, अब मिलेगा इतना पैसा

MP में स्टाम्प ड्यूटी के चुकाने पड़ रहे मोटे दाम, प्रॉपर्टी खरीदना महंगा, यहां हैं सबसे ज्यादा रेट

जानिए सीएम मोहन के उद्बोधन की प्रमुख बातें
सीएम मोहन यादव ने अपने उद्बोधन की शुरुआत माता रेणुका और अंबामाई के जयकारों से की. बहनों का जनसैलाब उमड़ा है. किसी की नज़र न लगे, बैतूल को ऊपर से गलीचा जैसा लग रहा है. बैतूल जिला, देश की सीमा के बाहर किसी का दो-दो हाथ करने का हौसला नरेंद्र मोदी जी ने दिखाया है. 15 अगस्त के पहले हम अहसास कर रहे हैं कि कोई भी दुनिया का देश अपनी परेशानी का समाधान करना चाहता है, तो वह मोदी जी की ओर देखता है.

सीएम मोहन ने की धारा 370 और अयोध्या के मुद्दे पर टिप्पणी
सीएम मोहन यादव ने कहा कि धारा 370 को हटा कर बाहर फेंक दिया, अयोध्या में भगवान राम भी मुस्कुरा रहे हैं. आदिवासियों के बीच पूजे जाने वाले भगवान राम का मंदिर बनाने का काम हमारी सरकार और सुप्रीम कोर्ट ने किया है. किसी भी कष्ट से बाहर आना हो तो आदि शक्ति दुर्गा को याद कर लो, तो दुनिया में विजय ही विजय है. दुनिया के कई महाशक्तिशाली देश आए और गए. 1000 साल की गुलामी के बाद भी किसी देश ने अपनी पहचान बनाई है, तो वह भारत है. 19 तारीख को राखी होगी, लेकिन रोज राखी मननी चाहिए. जिसकी 1 करोड़ 29 लाख बहनें हों, उसकी राखी रोज मननी चाहिए. सरकार की जिम्मेदारी है बहन-बेटियों के लिए योजनाएं चलाने की. कांग्रेस रो रही थी कि मोहन यादव सरकार बनने पर लाडली योजना बंद हो जाएगी. कांग्रेस पार्टी बंद हो जाएगी, लेकिन कोई योजनाएं बंद नहीं होंगी.

बैतूल के क्रांतिकारियों का सम्मान
सीएम मोहन ने कहा कि मुझे बैतूल के क्रांतिकारियों के बारे में बताया गया. रामभाऊ कोरकू ने भी अपना बलिदान दिया है. उनके सम्मान में आप हर घर में तिरंगा लगाएं. 15 अगस्त और 26 जनवरी पर शासकीय बैंड के साथ जनगणमन धूमधाम से मनाएंगे. रक्षाबंधन के बाद जन्माष्टमी आ रही है, वो भी धूमधाम से मननी चाहिए. लोग कहते हैं आप धर्म की बात क्यों करते हैं, तो क्या अधर्म की बात करें? बंगाल में हिंदुओं पर आक्रमण हो रहे हैं. कांग्रेस को गाज़ा की चिंता थी, लेकिन बंगाल के हिंदुओं के लिए इनके मुंह से एक शब्द नहीं निकला. कोई हमारे माथे का तिलक मिटाएगा, हम इसका विरोध करेंगे. भैंसदेही के शासकीय महाविद्यालय का नाम क्रांतिकारी गंजन सिंह कोरकू के नाम पर रखा जाएगा. मेंढा डेम का नाम क्रांतिकारी रामभाऊ कोरकू के नाम पर होगा. भीमपुर और भैंसदेही में 100 बेड का अस्पताल खोलने की घोषणा करता हूं. बैतूलवालों के लिए जान भी हाज़िर है.

गंजन सिंह कोरकू कौन थे?
गंजन सिंह कोरकू, मध्य प्रदेश के बैतूल जिले से थे. उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. गांधीजी के सविनय अवज्ञा आंदोलन की घोषणा के बाद, मध्य प्रदेश में 'वन सत्याग्रह' एक प्रमुख विरोध का तरीका बना, जिसमें जंगलों के अनुचित कानूनों का विरोध किया गया. 22 अगस्त 1930 को, गंजन सिंह ने सैकड़ों गोंड और कोरकू लोगों के साथ मिलकर वनों में प्रवेश किया और कानून तोड़ा. पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की, लेकिन लोगों ने अपने नेता की रक्षा की. एक व्यक्ति की पुलिस गोलीबारी में मौत हो गई, लेकिन गंजन सिंह बचने में सफल रहे. अंततः, उन्हें पांच साल की कठोर सजा सुनाई गई.

रिपोर्ट: रूपेश कुमार (बैतूल)

Trending news