MP के युवा अब वेद-पुराण पढ़ बनेंगे विद्वान, गुम होती भारतीय संस्कृति को बचाने कॉलेजों में शुरू होगी ब्रांच
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2335428

MP के युवा अब वेद-पुराण पढ़ बनेंगे विद्वान, गुम होती भारतीय संस्कृति को बचाने कॉलेजों में शुरू होगी ब्रांच

MP News: मध्य प्रदेश के युवा अब वेद-पुराण और उपनिषद पढ़कर विद्वान बनेंगे. भारतीय संस्कृति को जीवित रखने की पहल मानते हुए प्रदेश के कॉलेजों में 'भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ' की स्थापना होगी. 

MP के युवा अब वेद-पुराण पढ़ बनेंगे विद्वान, गुम होती भारतीय संस्कृति को बचाने कॉलेजों में शुरू होगी ब्रांच

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के युवाओं को वेद-पुराण और भारतीय संस्कृति से जोड़ने के लिए बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश सरकार युवाओं को वेद, पुराण और उपनिषदों की पढ़ाई कराकर उन्हें विद्वान बनाएगी. इसके लिए राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में 'भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ' की स्थापना की जाएगी. 

भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ
गुम होती भारतीय संस्कृति से युवाओं को जोड़ने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश के सभी सरकारी कॉलेजों में भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ ब्रांच की स्थापना की जाएगी. इस ब्रांच में युवाओं को  वेद, पुराण और उपनिषदों के बारे में पढ़ाया जाएगा. उन्हें विद्वान बनाया जाएगा. 

आमजन को भी मिलेगी पुस्तकें
जानकारी के मुताबिक भारतीय परंपरा से संबंधित पुस्तकें, वेद, पुराण, उपनिषद आदि शिक्षकों, विद्यार्थियों और आमजन के लिए भी उपलब्ध रहेंगी. इससे संबंधित वीडियो आदि के प्रर्दशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है. 

भारतीय संस्कृति को जीवित करने की पहल
भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ ब्रांच की शुरुआत को बढ़ते धर्मांतरण, पाश्चात्य संस्कृति के हावी होने और गुम होती भारतीय संस्कृति को जीवित करने की पहल माना जा रहा है. 

प्रिंसिपल होंगे नोडल अधिकारी
जानकारी के मुताबिक भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ ब्रांच का नोडल अधिकारी प्रिंसिपल को बनाया जाएगा. प्रकोष्ठ के लिए हर कॉलेज में एक कमरा भी अलग से होगा.  UG और PG के एक-एक छात्र-छात्रा समेत कुल चार लोग इस ब्रांच के सदस्य होंगे. हर तीन महीने में कॉलेजों में इसके सेमिनार होंगे. वहीं, हर महीने प्रकोष्ठ की गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Maharaj फिल्म से सुर्खियां बटोरी रही 'किशोरी' का है MP से खास कनेक्शन, जानें क्या है असली नाम

वहीं भारतीय ज्ञान परंपरा से संबंधित लिटरेचर और साहित्य भी रखा जाएगा। प्रकोष्ठ के लिए हर कॉलेज में अलग से एक कमरा भी आरक्षित होगा। कॉलेज के प्रिंसिपल प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी होंगे। UG और PG के एक-एक छात्र-छात्रा समेत कुल चार विद्यार्थी इसके सदस्य होंगे भारतीय ज्ञान परंपरा को लेकर अलग-अलग कार्यक्रम भी होंगे। हर माह प्रकोष्ठ की गतिविधियों को लेकर समीक्षा भी की जाएगी। 

इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- खेती-किसानी में उज्ज्वल होगा MP का 'भविष्य', CM राइज स्कूल सिलेबस पर मुख्यमंत्री मोहन यादव का बड़ा फैसला

Trending news