खेती-किसानी में उज्ज्वल होगा MP का 'भविष्य', CM राइज स्कूल सिलेबस पर मुख्यमंत्री मोहन यादव का बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2332341

खेती-किसानी में उज्ज्वल होगा MP का 'भविष्य', CM राइज स्कूल सिलेबस पर मुख्यमंत्री मोहन यादव का बड़ा फैसला

MP News: CM डॉ. मोहन यादव ने सीएम राइज स्कूलों की समीक्षा करते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने हाईस्कूल और हायर सेकेंड्री कक्षाओं के सिलेबस में खेती-बाड़ी से जुड़े विषयों को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं.

खेती-किसानी में उज्ज्वल होगा MP का 'भविष्य', CM राइज स्कूल सिलेबस पर मुख्यमंत्री मोहन यादव का बड़ा फैसला

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश का भविष्य जल्द ही खेती-किसानी में और भी उज्ज्वल होने वाला है. CM डॉ. मोहन यादव ने सीएम राइज स्कूलों की समीक्षा बैठक के दौरान एक बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने इन स्कूलों में ज्यादातर खेती-किसानी से जुड़े परिवार के बच्चों की संख्या को देखते हुए CM राइज स्कूल की हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी क्लासेस में कृषि, हॉर्टिकल्चर, मत्स्य पालन आदि विषयों को शामिल करने के निर्देश दिए हैं. 

CM मोहन यादव का बड़ा फैसला
CM मोहन यादव ने सीएम राइज स्कूलों की समीक्षा की. इस मीटिंग के दौरान उन्होंने कई बड़े फैसले लिए.  उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि CM राइ़ज स्कूल के हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी क्लासेस में कृषि, हॉर्टिकल्चर, मत्स्य पालन, डेयरी, पशुपालन आदि विषयों की पढ़ाई शुरू की जाए. दरअसल, CM राइज स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थी ज्यादातर खेती-बाड़ी की पृष्ठभूमि वाले परिवारों से आते हैं. ऐसे में इन विषयों की पढ़ाई शुरू करने से विद्यार्थियों का स्कूल से अधिक जुड़ाव होगा और उनकी पढ़ाई परिवार के लिए ज्यादा उपयोगी साबित होगी. 

टास्क फोर्स गठित की जाए
CM मोहन यादव ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि छात्रों को अपनी रुचि और प्राथमिकता के आधार पर विषय चुनने के व्यवस्था की जाए. यह व्यवस्था उच्च शिक्षा में लागू हो चुकी है. अब इसे स्कूल स्तर पर यलागू करने के लिए शिक्षाविदों, शिक्षकों, स्वयंसेवी संस्था और विषय-विशेषज्ञों की एक टास्क फोर्स गठित की जाए. 

ई-व्हीकल का उपोयग
इस मीटिंग में CM डॉ.मोहन यादव ने सीएम राइज स्कूलों में परिवहन के लिए ई-व्हीकल का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.  उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के आवागमन के लिए नगरीय निकाय की नगर वाहन सेवा के अंतर्गत चल रहे वाहनों का भी उपयोग किया जाए. साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि ध्यान रखा जाए कि स्कूलों के आसपास अतिक्रमण न हो. 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश की इस नदी पर चलती है देश की इकलौती 'नदी एंबुलेंस'

ITI स्थापित करने की बात
समीक्षा बैठक में CM डॉ. मोहन यादव ने हर विकासखंड में एक ITI स्थापित करने की बात भी कही. साथ ही कहा कि CM राइज स्कूलों में शिक्षकों और स्टाफ के लिए जरूरी तौर पर आवास भी हों.

अगस्त तक 21 स्कूलों का निर्माण
बता दें कि 274 CM राइज स्कूलों में से 21 स्कूलों का निर्माण अगस्त तक पूरा हो जाएगा. 

इनपुट- भोपाल से आकाश द्विवेदी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- VIDEO: शादी के जश्न में डूबे थे लोग, अचानक निकल आया 10 फीट लंबा अजगर, फिर क्या हुआ?

Trending news