महंगाई से राहत! सस्ता हुआ आलू, प्याज के भी घटेंगे दाम, ये है वजह

जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के मालवा में नए आलू की उपज शुरू हो गई है. वहीं, केंद्र सरकार द्वारा विदेशों से आलू का आयात करने की वजह से यहां के किसानों के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है.

महंगाई से राहत! सस्ता हुआ आलू, प्याज के भी घटेंगे दाम, ये  है वजह
सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: आलू-प्याज पर महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. एक समय 40 से 50 रुपए किलो बिकने वाला आलू अब 20 रुपए किलो हो गया है. वहीं, मध्य प्रदेश के विभिन्न मंडियों से प्याज के पुराने स्टॉक को हटाया जा रहा है. जिसकी वजह से प्रदेश में पहले की अपेक्षा प्याज 10 रुपए सस्ता बिक रहा है.

200 रुपए के पट्टे पर ली जमीन से खुल गई किसान की किस्मत, रातोंरात बना लखपति

इसलिए घटे दाम
आलू के सस्ता होने का मुख्य कारण पश्चिम बंगाल से हो रही सप्लाई को बताया जा रहा है. दरअसल, बीते दिनों राज्य सरकार ने कोल्ड स्टोरेज को 27 नवंबर को एक आदेश जारी किया था. इस आदेश में कोल्ड स्टोरेज संचालकों को बचे हुए स्टॉक को हटाने के लिए कहा गया था. राज्य सरकार ने अपने आदेश में कहा था कि जो कोल्ड स्टोरेज पुराने स्टॉक खत्म नहीं करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वहीं, सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी नई आलू की सप्लाई शुरू हो गई है. नए आलू के सप्लाई होने की वजह से दामों में 50 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है. जिसका सबसे ज्यादा फायदा आम आदमी को मिल रहा है. 

एमपी में सरकारी तंत्र में बड़े बदलाव की तैयारी! बाबूओं के सेवा नियमों में होगा संशोधन

मालवा में आधे दाम पर बिक रहा आलू
जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के मालवा में नए आलू की उपज शुरू हो गई है. वहीं, केंद्र सरकार द्वारा विदेशों से आलू का आयात करने की वजह से यहां के किसानों के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है. आलम यह है कि यहां के किसानों से व्यापारी आधे दामों में आलू खरीद रहे हैं. 

चिप्स कंपनियां भी नहीं खरीद रही आलू
जानकारी के मुताबिक महंगाई की वजह से चिप्स कंपनियां भी इस बार पुरानी आलू नहीं खरीद रही हैं. कंपनियों का मानना है कि नए आलू के आने से दाम सस्ता हो जाएगा. इसलिए पुराने आलू में पैसा फंसाना घाटे का सौदा होगा.

ये भी पढ़ें-

'भारत बंद' के चलते कई ट्रेनें हुई कैंसिल, परीक्षाएं भी स्थगित, यहां देखें डिटेल्स 

VIDEO: विपरीत परिस्थितियों में भी कम नहीं होता था मसाला किंग महाशय धर्मपाल के देशभक्ति का जज्बा​

गांव के पास अठखेलियां करते दिखे 'वनराज', आप भी देखिए टाइगर का ये मजेदार VIDEO​

Watch Live TV-